दिवाली के हानिकारक धुएं से ऐसे रखें चेहरे का ख्याल
दिवाली के हानिकारक धुएं से ऐसे रखें चेहरे का ख्याल
Share:

दिवाली का समय है तो प्रदूषण होना लाज़मी है ऐसे में आपको खुद को बचाना जरुरी है साथ ही स्किन का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी है. प्रदुषण आपकी त्वचा की खूबसूरती बिगाड़ने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है. इस कारण दिवाली में होने वाल प्रदूषण स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालता है. इसका बुरा असर आपकी कोमल त्वचा पर भी बहुत ज्यादा होता है. इसी तरह हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह अपनी त्वचा को इस प्रदुषण से बचाना है. 

आप जानते ही होंगे प्रदूषण के कारण एलर्जी का खतरा होता है. इससे त्वचा में जलन, लाल चकत्ते पड़ना और फुंसियां जैसे दाने होना आम बात है. कुछ लोगों की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है. अगर सही समय पर इस पर ध्यान न दिया जाए तो त्वचा रोग भी हो सकते हैं. दिवाली के दौरान गर्भवती महिलाएं रखें, इन बातों का खास ध्यान
 
* गलत तरीके से पटाखे जलाने से लोग दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं, इसलिए पटाखे जलाते वक्त खास ध्यान रखें. अगर फिर भी किसी कारण से कोई अंग जल जाए, तो जले हुए हिस्से को तब तक ठंडे पानी में रखें, जब तक जलन पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाए.

* दिवाली के दिन हर कोई मस्ती के मूड में होता है लेकिन त्योहार में मौज-मस्ती करने के साथ आप अपनी सेहत का ख्याल करना न भूलें.

*  स्किन की केयर के लिए पानी बहुत जरूरी होता है, शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए. शरीर में पानी की कमी न होने दें. पटाखों में कई तरह के रसायन प्रयोग किए जाते हैं, जिसकी वजह से धुंआ त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है. इससे त्वचा रूखी हो जाती है.

* ध्यान रखें ऊनी, सिल्क और कृतिम कपड़ों में आग बहुत जल्दी पकड़ लेती है. इससे बचने के लिए बेहतर होगा की पटाखे जलाते समय सूती कपड़े ही पहनें या फिर कुछ ऐसे जिसमें आप कम्फर्टेबल हो.

रसोई में रखी ये चीज़ें बचाएंगी दिवाली के प्रदूषण से

इन टिप्स को अपनाकर आप भी बढ़ा सकती ही उम्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -