रात में जंक फ़ूड खाना हो सकता है आपके लिए खतरा
रात में जंक फ़ूड खाना हो सकता है आपके लिए खतरा
Share:

अगर आपको भी रात में जंक फूड खाने की आदत है सबसे पहले सावधान हो जाएँ और इस आदत को बदल लें. ये आप समझते ही होंगे कि इससे सेहत को नुकसान पहुँचता है, लेकिन आजकल के लोग जंक फ़ूड खाने से बाज़ नहीं आते. आपको बता दें, ये आदत आपकी नींद में कमी ला सकती है और मोटापे को दावत दे सकता है. शोध से पता चला है कि नींद की खराब गुणवत्ता जंक फूड से जुड़ा हुआ है और यह प्रतिभागियों के मोटापा, मधुमेह व दूसरे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है.

बता दें, अमेरिका के टक्सन स्थित एरिजोना विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा विभाग के माइकल ए ग्रैंडनर ने कहा, 'प्रयोगशाला के अध्ययन से पता चलता है कि रात में जंक फूड खाने की वजह से नींद में कमी हो सकती है, जो आगे चलकर रात में अस्वास्थकर नाश्ते की आदत में बदल सकती है और इससे मोटापा बढ़ जाता है.' इसके अलावा भी ग्रैंडनर ने कहा, 'खराब नींद, जंक फूड की लालच और रात के समय अस्वास्थ्यकर नाश्ता लेना नींद उपापचय की क्रिया के नियमन में मदद करती है.'

इसलिए जरुरी है जितना हो रात में जंक फ़ूड खाने से बचें और अपनी सेहत का ध्यान रखें. इससे आप भी स्वस्थ रहेंगे और आपके साथी भी. जब भी सोएं उसके पहले कुछ हल्का फुल्का ही खाएं. 

अच्छी और सही नींद पाने के उपाय जो आपको रखेंगे फिट

रसोई में रखी ये चीज़ें बचाएंगी दिवाली के प्रदूषण से

शरीर पर नीले निशान दिखना, ये हो सकते हैं कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -