होली खेलने से पहले ध्यान रखें इन बातों का, सेहत के लिए होगा सही
होली खेलने से पहले ध्यान रखें इन बातों का, सेहत के लिए होगा सही
Share:

होली का त्योहार आने को ही है. ये एक दिन का त्यौहार सभी के जीवन में रंग भर देते हैं. रंगों की मस्ती में डूबने का मौका कोई भी नहीं छोड़ता. होली पर मस्ती की कोई सीमा नहीं होती, लेकिन स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़ी कुछ सावधानियां रखना जरूरी होता है. होली पर इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान, ताकि होली के रंग में कहीं न पड़े भंग. आज हम इन्हीं 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको याद रखना होगा.
 
* त्वचा की सुरक्षा के लिए विशेष देखभाल आवश्यक है. जब भी होली खेलने निकलें, उससे पहले त्वचा पर कोई तैलीय क्रीम या फिर तेल, घी या फिर मलाई लगाकर निकलें, ताकि त्वचा पर रंगों का विपरीत असर न पड़े.

* बालों को रंग से बचाने का पूरा प्रयास करें. रंग आपके बालों को रूखा, बेजान और कमजोर बना सकते हैं. इनसे आपके बालों का पोषण भी छिन सकता है.
 
* यदि होली खेलते समय आंखों में रंग चला जाए तो तुरंत आंखों को साफ पानी से धोएं. यदि आंखें धोने के बाद भी तेज जलन हो, तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं.

* आंखों पर गलती से गुब्बारा लग जाए या खून निकल आए तो पहले सूती कपड़े से आंखों को ढंकें या फोहा लगाएं. इसके बाद डॉक्टर को जरूर दिखाएं.
 
* बाजार के हरे रंग से होली खेलते समय ध्यान रखें, इसमें कॉपर सल्फेट पाया है, जो आंखों में एलर्जी, सूजन अंधापन जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. इस बात का विशेष ध्यान रखें. 

होली पर इस तरह के पहने कपड़े और दिखें खास

इस गाँव में सिर्फ महिलाएं ही खेलती हैं होली, पुरुष करते हैं काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -