आंवला ही नहीं उसके बीज भी देते हैं चौकाने वाले फायदे, हिचकी से लेकर कब्ज तक को आराम
आंवला ही नहीं उसके बीज भी देते हैं चौकाने वाले फायदे, हिचकी से लेकर कब्ज तक को आराम
Share:

सर्दी के मौसम में आंवला (Indian Gooseberry) खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Health Benefits) साबित होता है। जी दरअसल यह स्वाद में कसैला होता है लेकिन सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। आंवला इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर पेट की समस्‍याओं तक को दूर रखता है और इसी के साथ स्किन व बालों को भी हेल्‍दी बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला बीज भी दर्जनों बीमारियों से बचाने का काम करता है? अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं आंवला के बीज (Amla Seeds) से सेहत को होने वाले फायदे। आंवले के बीज में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, कैरोटिन, आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जी हाँ और इसे आप धूप में कुछ दिन सुखाकर और इसका पाउडर बनाकर अगर पानी के साथ पीते हैं तो सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं में फायदा मिल सकता है। अब हम आपको बताते हैं इसके फायदे।

स्किन प्रॉब्‍लम होती है दूर- अगर आप लंबे समय से दाद, खाज और खुजली जैसी स्किन की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आप आंवले की गुठली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल यह इन समस्‍याओं को दूर करता है और स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री बनाता है। आप इसके लिए नारियल तेल में सूखी आंवले की गुठली को पीसकर एक पेस्ट बना लें। उसके बाद इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा संबंधित रोगों में आराम मिलता है।

कब्ज को करे दूर- अगर आप पुराने कब्‍ज से परेशान हैं तो आंवले का बीज आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। कब्ज से राहत पाने के लिए आप आंवला की गुठली को पीसकर इसका पाउडर बना लें। इसके बाद आप इस पाउडर का सेवन गर्म पानी के साथ कर सकते हैं।

हिचकी बंद करे- अगर अचानक तेज हिचकी आने लगे तो राहत पाने के लिए आंवला की गुठली का पाउडर बनाकर शहद के साथ सेवन कर सकते हैं।

नाक से खून आना होगा बंद- दुनियाभर में कई लोगों को नाक से खून आने की समस्या रहती है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते है तो आंवले की गुठली को पानी में पीसकर इसका पेस्ट बनाएं। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर सीधा लेट जाएं।

आंखों के लिए फायदेमंद- आंखों में खुजली, जलन, लालिमा की शिकायत होने पर आंवले के बीज को पीसकर आंखों के ऊपर और नीचे लगाने से फायदा मिलता है। जी हाँ और इसके अलावा एक- दो बूंद आंवले का रस आंख में डालने से आंख के दर्द में भी आराम मिलता है।

खुद को सेहतमंद रखने के लिए जरूर करें आंवले के मुरब्बे का सेवन, बनाए इस तरह

इस फल में मिला कोरोना संक्रमण, लगा प्रतिबंध

सर्दियों में इन दो चीजों के साथ करें बालों की देखभाल

डाइजेशन सुधारने से लेकर याददाश्त बढ़ाने तक के लिए उपयोगी है आंवला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -