'वो देश के आखिरी नहीं, बल्कि पहले गाँव हैं..', पीएम मोदी ने किया 'वाइब्रेंट विलेज' का जिक्र, 4800 करोड़ से तस्वीर बदल रही सरकार
'वो देश के आखिरी नहीं, बल्कि पहले गाँव हैं..', पीएम मोदी ने किया 'वाइब्रेंट विलेज' का जिक्र, 4800 करोड़ से तस्वीर बदल रही सरकार
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से अपने संबोधन के दौरान कहा कि जिन गांवों को 'भारत का आखिरी गांव' कहा जाता था, वे वास्तव में भाजपा सरकार के तहत 'भारत के पहले गांव' हैं। पीएम मोदी ने अपने संबोधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा देश के विकास में ग्रामीण भारत की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए वाइब्रेंट विलेजेज कार्यक्रम को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि, ''हमने वाइब्रेंट बॉर्डर विलेज कार्यक्रम शुरू किया. और वाइब्रेंट बॉर्डर विलेजेज को देश के आखिरी गांव के रूप में जाना जाता था लेकिन हमने उस मानसिकता को बदल दिया। आप सीमा पर जो गांव देख रहे हैं, वह मेरे देश का पहला गांव है। जब सूरज उगता है, तो पहली किरण इस तरफ (पूर्व) के पहले गाँव पर पड़ती है, और जब सूरज डूबता है, तो आखिरी किरण उस तरफ (पश्चिम) के पहले गाँव पर पड़ती है। ये मेरे पहले गाँव हैं।”

प्रधान मंत्री मोदी ने वाइब्रेंट गांवों के 600 प्रधानों (प्रमुखों) का स्वागत किया, जिन्हें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। वाइब्रेंट विलेजेज प्रोग्राम (VVP) की घोषणा 2022 में वित्त मंत्री के बजट भाषण में की गई थी। इस कार्यक्रम में भारत की सीमाओं पर विरल आबादी, सीमित कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे वाले सीमावर्ती गांवों के कवरेज की परिकल्पना की गई है, जो अक्सर विकास के लाभ से वंचित रह जाते हैं। इसमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और लद्दाख के सीमावर्ती क्षेत्र शामिल हैं। इस साल 10 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती गांव किबिथू में वीवीपी लॉन्च किया। उन्होंने घोषणा की थी कि पर्यटन को बढ़ावा देने और गांवों में शहरी सुविधाएं प्रदान करने और क्षेत्रों से पलायन को रोकने के लिए कार्यक्रम को तीन चरणों में लागू किया जाएगा। शाह ने अरुणाचल सरकार की 9 सूक्ष्म जल विद्युत परियोजनाओं और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के लिए 120 करोड़ रुपये की 14 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया था। कार्यक्रम के पहले चरण में 46 ब्लॉकों के 662 गांवों में लगभग 1.42 लाख की आबादी को कवर करने का लक्ष्य है। इस योजना के तहत 2022 से 2026 तक 4800 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे और पहले चरण में 11 जिले, 28 ब्लॉक और 1451 गांवों को शामिल किया गया है। 

VVP के तहत केंद्र की मंशा गांवों में रहने वाले हर व्यक्ति को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने और विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने की है। वित्तीय समावेशन और आर्थिक अवसरों को बढ़ावा देना भी सीमावर्ती क्षेत्रों में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का उद्देश्य है। शाह ने कहा कि पर्यटन, स्थानीय संस्कृति और भाषा को संरक्षित और बढ़ावा देते हुए इन गांवों का विकास किया जाएगा। VVP का एक अन्य लक्ष्य सीमावर्ती गांवों से पलायन को रोकना है, जिसके लिए रोजगार सृजन के अवसर पैदा किए जा रहे हैं। गृह मंत्री ने कहा था कि पलायन से प्रभावित गांवों में स्थिति सामान्य करने के लिए पांच साल का लक्ष्य रखा गया है। 

वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के लिए केंद्र द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 से 2025-26 के लिए 4800 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसमें विशेष रूप से सड़क कनेक्टिविटी के लिए 2500 करोड़ रुपये भी शामिल हैं। कार्यक्रम के तहत व्यापक विकास के लिए अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में उत्तरी सीमा के साथ 19 जिलों के 46 ब्लॉकों में 2,967 गांवों की पहचान की गई है। सरकार का लक्ष्य केंद्र, राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर प्रशासन में पंचायत और ग्राम सभा की भागीदारी और जिम्मेदारी सुनिश्चित करना है। चीनी सीमा पर वाइब्रैंड विलेजेज कार्यक्रम का उद्देश्य सीमा सुरक्षा बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना भी है।

भिवानी हत्याकांड में मोनू मानेसर के खिलाफ जांच जारी, राजस्थान पुलिस बोली- अभी तक उसकी प्रत्यक्ष भागीदारी नहीं मिली

DBT अपनाकर सरकार ने बचाए करदाताओं के 2.73 लाख करोड़, वित्त मंत्री ने कहा- इससे लीकेज रोकने में मिली मदद

भारत ने पहली बार 'रुपए' में किया संयुक्त अरब अमीरात को कच्चे तेल का भुगतान !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -