HDFC बैंक को NRLM, ग्रामीण  मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा SHG लिंकेज में BPP घोषित किया गया
HDFC बैंक को NRLM, ग्रामीण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा SHG लिंकेज में BPP घोषित किया गया
Share:

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM), ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार (GoI) ने HDFC बैंक को SHG लिंकेज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंक (BPB) के रूप में नामित किया है। एचडीएफसी बैंक के सतत आजीविका पहल प्रमुख श्री के वेंकटेश ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक स्वागत समारोह के दौरान ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह से यह पुरस्कार प्राप्त किया।

विशेष रूप से, HDFC बैंक एकमात्र निजी बैंक था जिसे राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

एक स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) एक समूह वित्तपोषण व्यवस्था है जिसमें छोटे समय की महिला उद्यमियों का एक समूह ऋण के लिए एक साथ मिलता है और समूह का प्रत्येक सदस्य पुनर्भुगतान के लिए जिम्मेदार होता है। स्वयं सहायता समूह में समूह सामंजस्य और बंधन की अवधारणा पर बल दिया गया है। एक एसएचजी इस संरचना के कारण मजबूत समूह कनेक्टिविटी के साथ एक विकसित समूह है।

संरचना को देखते हुए, भारत सरकार ने गरीबी में कमी की पहल के रूप में 2011 में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) शुरू किया। एनआरएलएम, जो भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा संचालित है, का उद्देश्य स्व-रोजगार को प्रोत्साहित करना और ग्रामीण गरीबों के लिए दीर्घकालिक आजीविका की संभावनाओं को विकसित करना है।

एचडीएफसी बैंक, एनआरएलएम के हिस्से के रूप में, समाज के बैंक रहित और अंडरबैंक्ड स्तर के लगभग 4.5 लाख लोगों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। असम, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सभी ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

चीनी ऋणों के पुनर्भुगतान पर पाकिस्तान रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया

केंद्र अप्रैल-सितंबर में बाजार से 8.45 लाख करोड़ रुपये का कर्ज लेगा

बर्बाद हो रहा है श्रीलंका: स्ट्रीट लाइटें बंद, राष्ट्रपति आवास के बाहर प्रदर्शन

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -