चीनी ऋणों के पुनर्भुगतान पर पाकिस्तान रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया
चीनी ऋणों के पुनर्भुगतान पर पाकिस्तान रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया
Share:

इस्लामाबाद: रिपोर्ट के अनुसार, इंटरबैंक बाजार में, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) द्वारा 2.9 बिलियन अमरीकी डालर के बड़े बहिर्वाह की सूचना देने के बाद पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 183.70 के ऐतिहासिक निचले स्तर पर गिर गया।

एसबीपी ने बताया कि चीनी ऋणों के बड़े पुनर्भुगतान के परिणामस्वरूप 25 मार्च को समाप्त सप्ताह में इसका विदेशी मुद्रा भंडार 12.047 बिलियन अमरीकी डालर तक गिर गया, शेष साधारण ऋण सेवा के साथ। एसबीपी ने समझाया कि "यह गिरावट बाहरी ऋण के पुनर्भुगतान को दर्शाती है, विशेष रूप से चीन से एक पर्याप्त सिंडिकेटेड ऋण सुविधा।

हालांकि, मीडिया में आई रिपोर्टों में कहा गया है कि एसबीपी ने चीन को 2.4 बिलियन अमरीकी डालर की प्रतिपूर्ति की है। "इस सिंडिकेटेड सुविधा के रोलओवर को संसाधित किया जा रहा है और जल्द ही इसकी उम्मीद है," एसबीपी ने कहा, रोलओवर पूरा होने के बाद धन को भंडार में वापस कर दिया जाएगा।

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, जो अब चीन में हैं, ने कहा कि उनके चीनी सहयोगी ने उन्हें आश्वासन दिया कि बीजिंग पाकिस्तान को वाणिज्यिक ऋण में 2.4 बिलियन अमरीकी डालर के रोलओवर की पेशकश करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया है। आईएमएफ में 2 बिलियन अमरीकी डालर और 'सुकुक' (इस्लामी वित्तीय प्रमाण पत्र) के मुनाफे के बावजूद, एसबीपी भंडार अगस्त 2021 से घट रहा है।

Covid-19 को लेकर फिर WHO ने दी चेतावनी, बताया इस साल कैसे फैल सकती है महामारी

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अफगान में मानवीय प्रतिक्रिया के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया

अविश्वास प्रस्ताव के बाद बर्खास्तगी से सुरक्षित दक्षिण अफ्रीका की 'कैबिनेट'

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -