हरियाणा सरकार ने आगे बढ़ाई पंजीकरण की तारीख, किसानों को मिलेंगे 7000 रुपए प्रति एकड़
हरियाणा सरकार ने आगे बढ़ाई पंजीकरण की तारीख, किसानों को मिलेंगे 7000 रुपए प्रति एकड़
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने 'मेरा पानी मेरी विरासत योजना' मे पंजीकरण करने की अंतिम तारीख को 15 जुलाई 2021 तक बढ़ा दिया है, इस योजना के अंतर्गत फसल विविधीकरण का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत धान की जगह कम पानी में उगने वाली फसलों की बिजाई पर किसानों को 7000 रुपए प्रति एकड़ की दर पैसे दिए जाएंगे।

इस प्रोत्साहन राशि का लाभ उठाने के लिए हर किसान को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। बता दें कि इससे पहले पंजीकरण की अंतिम तिथी 25 जून 2021 थी। कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठक के दौरान राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने तारीख बढ़ाने का ऐलान किया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे धान की खेती की जगह अन्य फसलों की बिजाई के लिए किसानों को प्रेरित करें। जो किसान धान की जगह चारा उगाते हैं या अपने खेत खाली भी रखते हैं, उन्हें भी इस योजना का फायदा मिलेगा।

यह योजना पूरे राज्य में लागू की जाएगी। इस योजना के तहत किसानों को धान के स्थान पर वैकिल्पक फसलों जैसे कपास, मक्का, दलहन, मूंगफली, तिल, ग्वार, अरण्ड, सब्जियां व फल की बिजाई करनी होगी। यदि किसान धान की खेती (Paddy farming) के स्थान पर एग्रो फारेस्ट्री को अपनाकर प्रति एकड़ 400 पेड़ लगाएंगे, तो उन्हें 7000 की जगह 10,000 रुपए मिलेंगे।

कोरोना टीकाकरण के मामले में नंबर-1 बना भारत, पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

एक किताब ने बदला था एलन मस्क का नजरिया, आज हर सेकंड कमाते है 67 लाख रुपए

स्ट्राइड्स फार्मा साइंस की पुडुचेरी सुविधा ने सफलतापूर्वक पूरा किया ईयू जीएमपी निरीक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -