सितंबर माह की इस तारीख को है हरतालिका तीज, जानिए शुभ मुहूर्त

Aug 22 2019 03:40 PM
सितंबर माह की इस तारीख को है हरतालिका तीज, जानिए शुभ मुहूर्त

बिहार-यूपी के साथ ही देश भर के कई इलाकों में हरतालिका तीज का त्यौहार मानाया जाता है. ऐसे में इस व्रत की तैयारियां हर घर में अब शुरू हो चुकी है. वहीं मान्यताओं के मुताबिक़ यह व्रत सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए करती है और इसी के साथ महिलाएं इस दिन नये वस्त्र पहनती हैं, मेहंदी लगाती हैं और श्रृंगार करने के बाद माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं. वहीं कई क्षेत्रों में इस मौके पर सास की ओर से बहू को नये कपड़े और जेवर आदि दिए जाते हैं.

हर साल भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाये जाने वाला यह व्रत बहुत कठिन माना जाता है और इसमें महिलाएं करीब 24 घंटे और कई मुहूर्त और तिथि के अनुसार उससे ज्यादा वक्त के लिए भी निर्जला रहती हैं इसी के साथ वह अन्न भी ग्रहण नहीं करती हैं. हिंदू मान्यताओं के अनुसार माता पार्वती ने सबसे पहले हरतालिका तीज का व्रत रखा था और इसी कारण से उन्हें भगवान शिव पति के रूप में मिले थे. आइए जानते हैं इस साल हरतालिका तीज कब है?

हरतालिका तीज कब है? - आपको बता दें कि इस साल हरतालिका तीज 1 सितंबर को पड़ रहा है और यह रविवार का दिन है. जी दरअसल, इसी तारीख को सुबह 8.27 बजे से भाद्र मास की तृतीया तिथि शुरू हो जाएगी और यह 2 सितंबर को तड़के 4.57 बजे खत्म होगा. वहीं इस बार पूरा दिन बेहत शुभ रहने वाला है और हरतालिका तीज में मुख्य पूजा शाम को की जाती है. वहीं शाम का सबसे शुभ मुहूर्त 6.44 PM से रात 09.01 PM तक होने वाला है.

आपके घर की डोरबेल भी हो सकती है आपके विनाश का कारण रखे इस बात का ध्यान

इस वजह से महाभारत में शामिल नहीं हुए थे श्री कृष्णा के बड़े दाऊ बलराम

किस्मत दे रही है धोखा ही धोखा तो भादो के महीने में कर लें यह सरल उपाय