20 वर्ष की आयु से वनडे में डेब्यू करने वाली हरमनप्रीत के नाम है कई रिकॉर्ड
20 वर्ष की आयु से वनडे में डेब्यू करने वाली हरमनप्रीत के नाम है कई रिकॉर्ड
Share:

8 मार्च इंडियन वुमन T20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए काफी खास है. इसी दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भी सेलिब्रेट किया जाता है और आज ही हरमनप्रीत अपना 33वां जन्मदिन भी सेलिब्रेट कर रही हैं. हरमन ने क्रिकेट के वर्ल्ड में अपनी अलग पहचान बनाई है. हरमनप्रीत कौर ने 2017 के महिला वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 115 गेंदों में नाबाद 171 रनों की ताबड़तोड़ पारी भी खेल चुकी है. इस धमाकेदार पारी में उन्होंने 20 चौके और 7 छक्के जड़े थे. 

हरमन की इस पारी ने वुमन क्रिकेट को एक नई राह प्रदान की थी. एक वर्ष  के उपरांत हरमन ने T20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के विरुद्ध 49 गेंदों पर शतक जड़ दिया था. अपनी कप्तानी पारी में उन्होंने 8 छक्के और 7 चौके जड़े थे. वह T20 इंटरनेशनल में शतक लगाने वाली प्रथम इंडियन वुमन क्रिकेटर हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को अब भी अपने पहले T20 इंटरनेशनल शतक की प्रतीक्षा है. हम बता दें कि हरमनप्रीत कौर का जन्म 1989 में पंजाब के मोगा में हुआ था. हरमन इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को अपने आदर्श के रूप में मानती हैं, जो उनकी बैटिंग में भी साफ दिखाई भी देता है. वह दाएं हाथ की आक्रामक बल्लेबाज होने के साथ ही उपयोगी गेंदबाज भी हैं. 

हरमन ने अपने 20वें जन्मदिन से एक दिन पूर्व ही वनडे में डेब्यू (पाकिस्तान के विरुद्ध) किया था. 2009 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के विरुद्ध उन्होंने अपना टी20 डेब्यू किया था. रिपोर्ट्स की माने तो 2016 में वह इंडियन वुमन T20 टीम की कप्तान बनीं. हालांकि उन्हें मिताली राज की गैरमौजूदगी में 2012 में ही कप्तानी करने का अवसर भी हासिल हुआ है. हरमन किसी विदेशी टी20 लीग में खेलने वाली पहली इंडियन वुमन क्रिकेटर हैं. जून 2016 में सिडनी थंडर्स ने हरमन को बिग बैश के लिए साइन किया था. 

हरमनप्रीत ने 100 वनडे मैचों  34.95 की औसत से 2412 रन जड़े हैं, जिसमें 3 शतक और 11 अर्धशतक भी इस लिस्ट में दर्ज है. साथ ही उन्होंने वनडे में 23  विकेट भी लिए हैं. हम बता दें कि T20 इंटरनेशनल में हरमन ने 114 मैचों में 26.98 की औसत से 2186 रन बना चुकी है, जिसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक शामिल रहे. उन्होंने T20 इंटरनेशनल में 29 विकेट भी अपने नाम कर चुकी है. हरमन ने 2 टेस्ट मैचों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 9 विकेट लिये हैं.

वीमंस वर्ल्‍ड कप 2022: बेहद रोमांचक रहा पहला मैच, विंडीज ने न्यूज़ीलैंड को 3 रनों से हराया

इंग्लिश फुटबॉल क्लब 'चेल्सी' जल्द ही बेच सकते है रूस के रोमन अब्रामोविच

OMG ! रोनाल्डो ने इंस्टाग्राम लाइव सेशन के बीच किया कुछ ऐसा, वायरल हो गया वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -