हरिद्वार के होटलों को थमाया नोटिस, गंगा में बढ़ते प्रदूषण का हवाला
हरिद्वार के होटलों को थमाया नोटिस, गंगा में बढ़ते प्रदूषण का हवाला
Share:

हरिद्वार ​: गंगा नदी में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए गंगा नदी के क्षेत्र में होटल, इंडस्ट्री और अन्य गतिविधियों को लेकर पहले ही नोटिस जारी कर दिए गए हैं। मगर हाल ही नियमों का पालन नहीं होने पर हरिद्वार क्षेत्र में होटल रेडिसन ब्लू को सील कर दिया गया। दरअसल होटल से निकलने वाले जल और अन्य तत्वों के कारण नदी में प्रदूषण बढ़ रहा था। होटल में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के द्वारा की गई कार्रवाई के बाद मेहमानों ने हंगामा मचा दिया।

मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों ने हरिद्वार और ऋषिकेश में कई होटलों और रेस्टोरेंट की जांच की इस दौरान इन होटलों की बिजली काटी गई और विभिन्न कमरों में ताले लगा दिए गए।  होटल में ठहरे मेहमानों में अफरातफरी का माहौल रहा। दूसरी ओर लिफ्ट में फंसे हुए लोगों को भी निकाला गया। होटल में कमरा खाली करवाने को लेकर जमकर हंगामा मचाया गया।  

पर्यटक अपने बिल पेमेंट, डिलिवरी डेट और अन्य बातों को लेकर रिसेप्शन पर मौजूद कर्मचारियों और मैनेजर्स से चर्चा करते रहे। हालांकि होटल ने अपनी मजबूरी इसे लेकर बताई। दूसरी ओर मामले में कहा गया है कि एनजीटी द्वारा 15 मई को होटल को बंद करने के आदेश जारी किए गए इसके बाद होटल प्रबंधन बुकिंग में व्यस्त रहा।

उत्तराखंड प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों ने हरिद्वार और ऋषिकेश समेत अन्य होटल और रेस्टोरेंट की जांच की गई।
उल्लेखनीय है कि इस होटल के गंदे पानी, कचरे की निकासी बिना शोधन के ही नाले में डाली जा रही थी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में कहा गया कि होटल द्वारा अपशिष्ट छोड़े जाने पर होटलों को काफी पहले नोटिस जारी कर दिया गया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -