दूसरी दिवाली की बधाई ! राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर संयुक्त राष्ट्र ने भी जताई ख़ुशी
दूसरी दिवाली की बधाई ! राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर संयुक्त राष्ट्र ने भी जताई ख़ुशी
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बीच भारत पहुंचने पर खुशी व्यक्त की और कहा कि वह देश में शांति और प्रगति पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं। अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए यूएनजीए अध्यक्ष ने कहा, ''ऐसे शुभ दिन पर नई दिल्ली आकर खुशी हुई जब देश अपनी 'दूसरी दिवाली' मना रहा है। एक्स को संबोधित करते हुए, UNGA अध्यक्ष ने कहा कि, "नमस्ते, भारत! ऐसे शुभ दिन पर नई दिल्ली आकर खुशी हुई जब देश अपनी 'दूसरी दिवाली' मना रहा है। शांति, प्रगति समृद्धि और स्थिरता पर अगले कुछ दिनों में सार्थक चर्चा की उम्मीद है।" 

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस भारत-संयुक्त राष्ट्र संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। UNGA अध्यक्ष का हवाई अड्डे पर संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने स्वागत किया। UNGA अध्यक्ष विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर के निमंत्रण पर 22-26 जनवरी तक भारत का दौरा कर रहे हैं। इस बीच, कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर शहर अयोध्या में आज प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जा रहा है। राम लला 'प्राण प्रतिष्ठा' का ऐतिहासिक अनुष्ठान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संतों और कई विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में होगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रविवार को घोषणा की कि 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को 'मंगल ध्वनि' नामक एक चमकदार संगीत कार्यक्रम द्वारा चिह्नित किया जाएगा।

दोपहर 12:30 बजे अयोध्या मंदिर में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया। 78वें UNGA की उनकी अध्यक्षता का विषय "विश्वास का पुनर्निर्माण और एकजुटता को फिर से जगाना" है। यात्रा के दौरान, प्रतिनिधिमंडल (PGA) आपसी हित के प्रमुख बहुपक्षीय मुद्दों पर विदेश मंत्री जयशंकर के साथ बातचीत करेगा। नई दिल्ली में PGA राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देगा। वह डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (DPI) में भारत की प्रगति पर एक गोलमेज सम्मेलन में भी भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, वह 24 जनवरी को भारतीय विश्व मामलों की परिषद (आईसीडब्ल्यूए) में "बहुपक्षवाद और शांति, समृद्धि, प्रगति और स्थिरता" पर एक सार्वजनिक संबोधन भी देंगे।

इसके बाद फ्रांसिस जयपुर और मुंबई की यात्रा करेंगे। मुंबई में वह 26/11 स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। मुंबई में उनके कार्यक्रमों में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का दौरा और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) द्वारा सुधारित बहुपक्षवाद के लिए नई दिशा पर आयोजित एक संबोधन शामिल होगा। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांसिस महाराष्ट्र की गणतंत्र दिवस परेड में राजकीय अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे। राष्ट्रपति की भारत यात्रा भारत-संयुक्त राष्ट्र संबंधों और विशेष रूप से महासभा, जो संयुक्त राष्ट्र का सबसे प्रतिनिधि अंग है, को मजबूत करने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करती है।

यात्रा के दौरान चर्चा में संयुक्त राष्ट्र, विशेष रूप से सुरक्षा परिषद में सुधारों के लिए भारत का आह्वान शामिल होगा, ताकि विकासशील देशों के प्रतिनिधित्व को बढ़ाने की दृष्टि से इसे और अधिक न्यायसंगत और प्रतिनिधि बनाया जा सके। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह यात्रा भारतीय प्राथमिकताओं के साथ-साथ ग्लोबल साउथ के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों पर संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के सहयोग को बढ़ाने का भी अवसर होगी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर में श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए।

शुभ समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री दिन में ही अयोध्या पहुंचे। पीएम मोदी ने एक्स पर कहा, "अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का दिव्य क्षण हर किसी के लिए भावनात्मक क्षण है। इस अनूठे कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा सौभाग्य है। जय सियाराम।" मंदिर के गर्भगृह में आयोजित समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो रहे हैं।

भव्य मंदिर के समारोह में 8,000 से अधिक मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश के सभी प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधियों सहित जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग भी समारोह में भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री इस विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण से जुड़े श्रमजीवियों से बातचीत करेंगे. वह कुबेर टीला भी जाएंगे, जहां भगवान शिव के प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है। 

भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है; चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है; और यह कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवियों के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं। भूतल पर मुख्य गर्भगृह में भगवान श्री राम के बचपन के स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) को रखा गया है। मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार पूर्वी दिशा में स्थित है, जहाँ सिंह द्वार के माध्यम से 32 सीढ़ियाँ चढ़कर पहुंचा जा सकता है।

मंदिर में कुल पाँच मंडप (हॉल) हैं - नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप। मंदिर के पास एक ऐतिहासिक कुआँ (सीता कूप) है, जो प्राचीन काल का है। मंदिर परिसर के दक्षिण-पश्चिमी भाग में, कुबेर टीला में, भगवान शिव के प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है, साथ ही जटायु की एक मूर्ति भी स्थापित की गई है। मंदिर की नींव का निर्माण रोलर-कॉम्पैक्ट कंक्रीट (आरसीसी) की 14 मीटर मोटी परत से किया गया है, जो इसे कृत्रिम चट्टान का रूप देता है। मंदिर में कहीं भी लोहे का प्रयोग नहीं किया गया है। जमीन की नमी से सुरक्षा के लिए ग्रेनाइट का उपयोग करके 21 फुट ऊंचे चबूतरे का निर्माण किया गया है। मंदिर परिसर में एक सीवेज उपचार संयंत्र, जल उपचार संयंत्र, अग्नि सुरक्षा के लिए जल आपूर्ति और एक स्वतंत्र बिजली स्टेशन है। मंदिर का निर्माण देश की पारंपरिक और स्वदेशी तकनीक से किया गया है।

पूरी हुई प्रतिज्ञा ! राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भावुक हुईं साध्वी ऋतंभरा और उमा भारती

सूरत के हीरा कारोबारी ने राम मंदिर में भेंट किया था 101 किलो सोना, दरवाजा-गर्भगृह में हुआ इस्तेमाल

मैराथन के दौरान बेहोश हुए 2 प्रतिभागी, हुई मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -