हिंदी सिनेमा को  इंटरनेशनल स्तर पर पहुंचाने वाले एकमात्र व्यक्ति थे सत्यजीत रे
हिंदी सिनेमा को इंटरनेशनल स्तर पर पहुंचाने वाले एकमात्र व्यक्ति थे सत्यजीत रे
Share:

इंडियन सिनेमा के फिल्मकार सत्यजीत रे का आज जन्मदिन है। उन्होंने पाथेर पांचाली, अपराजितो, चारुलता और द वर्ल्ड ऑफ जैसी शानदार मूवी बनाई हैं। इतना ही नहीं इनके नाम पद्म भूषण, पद्म विभूषण, भारत रत्न, और ऑस्कर अवॉर्ड जैसे अवॉर्ड हैं। मूवी निर्माता, निर्देशक और लेखक सत्यजीत रे के बर्थडे पर हम आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

सत्यजीत रे  ने अपने काम से इंडियन सिनेमा को इंटरनेशनल स्तर पर पॉपुलर बनाया है। साथ ही उन्होंने कई फिल्मकारों को प्रेरित करने का भी कार्य किया है। हॉलीवुड डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलान ने हाल ही में सत्यजीत रे की मूवी  'पाथेर पांचाली' की बहुत तारीफ की। उन्होंने इस मूवी को इतिहास में बेस्ट फिल्म कहा गया। इतना ही नहीं, क्रिस्टोफर नोलान ने जब सत्यजीत की पाथेर पांचाली मूवी देखी तो उन्हें हिंदी सिनेमा को और करीब से जानने की इच्छा हुई। उन्होंने इस मूवी को सिनेमा का मास्टर पीस भी कहा गया।

उनकी मूवी 'अपू ट्रायलॉजी' को वर्ल्ड सिनेमा की सबसे बेहतरीन मूवीज में से एक माना जाता है। लेकिन रे केवल एक मूवी निर्देशक ही नहीं बल्कि वह म्यूजिक कंपोजर, कैलीग्राफर, फिक्शन राइटर, सेट-ग्राफिक डिजाइनरऔर फिल्म क्रिटिक भी थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जब सत्यजीत रे 'पाथेर पांचली' बना रहे थे तो उन्हीं बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। फंड जुटाने के लिए उन्होंने अपनी पत्नी के गहने गिरवी रखवाए थे। लेकिन जब ये फिल्म बनकर रिलीज हुई सिनेमा का माइलस्टोन कही गई। कहा जाता है हॉलीवुड के कई मूवी सत्यजीत रे की मूवीज की कहानियों से प्रेरित हैं। जिसमें 'टैक्सी ड्राइवर', 'फोर्टी शेड्स ऑफ ब्लू', 'E.T. द एक्सट्रा टेरेस्ट्रअल' जैसी फिल्में शामिल हैं।

सत्यजीत रे को वर्ष 1983 में मूवी घरे बायरे के दौरान हार्ट अटैक आया था, जिसके उपरांत से वह लंबे वक़्त तक बीमार रहे। बेटे की सहायता से उन्होंने फिल्म घरे बायरे 1984 में पूरी की। उनके जीवन की अंतिम फिल्म आगंतुक थी। वर्ष 1992 में रे की तबीयत फिर से बिगड़ी और उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था। उनके देहांत के 24 दिन पहले ही एकेडमी अवॉर्ड से नवाजा गया था। इस अवॉर्ड को सत्यजीत रे ने फिल्म मेकिंग करियर का बेस्ट अचीवमेंट बताया।

दिल्ली के बत्रा हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की बढ़ी किल्लत, 8 मरीजों की हुई मौत

कोई विजय समारोह नहीं: केरल उच्च न्यायालय ने मंगलवार तक समारोहों पर लगाया प्रतिबंध

कर्नाटक होम मिनिस्टर का बड़ा बयान, कहा- "सरकार के सामने कोई रास्ता नहीं..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -