अंतरिक्ष यात्री के नाम से दुनिया भर में मशहूर है राकेश शर्मा

Jan 13 2021 04:04 AM
अंतरिक्ष यात्री के नाम से दुनिया भर में मशहूर है राकेश शर्मा

आज यानी 13 जनवरी को भारत के महान अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा का जन्मदिन हैं. आज ही के दिन साल 1949 में राकेश शर्मा का जन्म पंजाब के पटियाला में हुआ था. उन्हें आज भी दुनिया अंतरिक्ष यात्री के नाम से जानती हैं. राकेश शर्मा ने 3 अप्रैल 1984 को अंतरिक्ष में जाकर इतिहास रच दिया था, और भारत का नाम रोशन किया था. आज उनके जन्मदिवस के अवसर पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बता रहे हैं...

- राकेश शर्मा भारत के पहले और दुनिया के 138वें अन्तरिक्ष यात्री हैं. 

- राकेश शर्मा ने वायुसेना के जवान के तौर पर भी देश की सेवा की हैं. 

- राकेश शर्मा ने एक बार कहा था कि, मैंने बचपन से पायलट बनने का सपना देखा था, जब मैं पायलट बन गया तो सोचा सपना पूरा हो गया.

- 3 अप्रैल 1984 को अंतरिक्ष में पहुंचने से पहले 2 अप्रैल 1984 को दो अन्य सोवियत अंतरिक्षयात्रियों के साथ सोयूज टी-11 में राकेश शर्मा को लॉन्च किया गया. इस उड़ान में साल्युत 7 अंतरिक्ष केंद्र में उन्होंने उत्तरी भारत की फोटोग्राफी की और गुरुत्वाकर्षण-हीन योगाभ्यास किया.

- अंतरिक्ष में पहुंचने की खबर जब देश भर में फ़ैली तो लोगो को विश्वास ही नहीं हुआ कि, कोई मानव भी अंतरिक्ष में जा सकता हैं.

- राकेश शर्मा 1966 में NDA पास कर इंडियन एयर फोर्स कैडेट बने. उसके बाद 1970 में भारतीय वायु सेना का हिस्सा बन कर देश की सेवा की. 

- अंतरिक्ष यात्रा के दौरान उन्होंने अंतरिक्ष की कक्षा में 7 दिन, 21 घंटे और 40 मिनट का समय बिताया. 

- अंतरिक्ष यात्रा से लौटने के बाद सोवियत सरकार ने राकेश को ‘हीरो ऑफ़ सोवियत यूनियन’ के सम्मान से नवाजा था. 

- अंतरिक्ष स्टेशन से राकेश शर्मा ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को फोन किया तो इंदिरा ने पूछा कि अंतरिक्ष से हमारा हिंदुस्तान कैसा नजर आता है, इसके जवाब में राकेश शर्मा ने कहा, 'सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा'.

इस तरह करें हनुमान जी की पूजा, मिटेगा हर संकट

पंजाब के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने सफाई कर्मचारियों के साथ मनाया लोहड़ी का पर्व

केरल सरकार ने वालयार भाई-बहनों की मौत की सीबीआई जांच का दिया आदेश