अपने डायलॉग्स के लिए आज भी याद किए जाते है प्राण
अपने डायलॉग्स के लिए आज भी याद किए जाते है प्राण
Share:

इलाके में नए आये हो साहब वरना शेर खान को कौन नहीं जानता...जंजीर फिल्म के इस डायलॉग को सुनते हुए आपको जिस अभिनेता की याद आ जाएगी वो है बॉलीवुड की जान यानि प्राण की. जिसने अपने अभिनय से फिल्मों में प्राण फूंक दिए. जिसके नाम से ही फिल्म चल निकलती ऐसे अभिनय के लिए जाने जाने वाले प्राण ने 12 फरवरी 1920 के ही दिन इस दुनिया में पहली सांस ली. प्राण सिकंद का जन्म ब्रिटिश भारत के पुरानी दिल्ली क्षेत्र में हुआ.

उनके पिता लाला केवल कृष्ण सिकन्द एक सरकारी ठेकेदार थे. वे सड़क और पुल का निर्माण करते थे. देहरादून के समीप कलसी पुल उनका ही निर्मित किया हुआ है. 12 फरवरी को 90 वर्ष की आयु में प्राण ने मुंबई में अंतिम सांस ली. मगर प्राण अपनी फिल्मों में किए गए अभिनय से आज भी जीवित हैं. प्राण सिकन्द ने अपने कैरियर की शुरूआत फोटोग्राफर के तौर पर की. लाहौर में उन्होंन अपने कैरियर की शुरूआत की.

दूसरी ओर प्राण को सबसे पहले 1940 में यमला जट फिल्म के लिए अवसर मिला. इसके बाद प्राण ने हिंदी फिल्मों में अभिनय का क्रम सफलता के साथ शुरू कर दिया. लोकप्रिय हिंदी फिल्म राम और श्याम से उन्हें खलनायकी में लोकप्रियता मिली. इसके बाद प्राण ने खलनायक की भूमिका भी बहुत अच्छे से निभाई. बेहतरीन चरित्र अभिनेता:- यू तो प्राण को खलनायकी के लिए जाना जाता है लेकिन प्राण ने हर तरह के पात्र में अपना बेहतरीन अभिनय किया. यही नहीं फिल्म उपकार में मंगल के रोल को बहुत सराहा गया.

फिल्में:- प्राण ने तुम जियो हज़ार साल, जयहिंद, बदमाश, बंजारन, सनम बेवफा, आज़ाद देश के गुलाम, तूफान, जादूगर, गुनाहों का फैसला, औरत तेरी यही कहानी, दाता, कुदरत का कानून, धर्म अधिकारी, जीवा, सिंहासन, दिलवाला, पाताल भैरवी, बेवफाई, सरफरोश, सोनी महिवाल, लैला, इंसाफ कौन करेगा, जंजीर,अमर अकबर एंथोनी,जैसी सुपरहिट फिल्मो में काम किया.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -