जन्मदिन विशेष : परेश रावल, अभिनय की चलती फिरती दुकान.....
जन्मदिन विशेष : परेश रावल, अभिनय की चलती फिरती दुकान.....
Share:

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता व एक मशहूर कॉमेडियन परेश रावल को तो आप जानते ही है जिन्होंने फिल्मों में अपनी कॉमेडी से दर्शकों को गुदगुदाते आए है. आज वे अपना 66वां जन्मदिन मना रहे है. परेश रावल का जन्म 30 मई, 1950 को मुंबई में हुआ था। परेश पहले इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन उन्‍हें अभिनय ज्यादा पसंद था। लगभग 22 वर्ष की उम्र में पढ़ाई पूरी करने के बाद वे सिविल इंजीनियर के रूप में काम पाने के लिए संघर्ष करने लगे। परेश के करियर की शुरूआत फिल्‍म 'होली' से हुई थीा फिल्‍म 'हेरा फेरी' में निभाए गए उन‍के किरदार बाबूराव गनपत राव आप्‍टे ने लोगों का काफी मनोरंजन किया थाा. परेश 'बाबू भैया' के नाम से भी काफी पॉपुलर हुए. भारतीय फिल्‍म अभिनेता परेश रावल बॉलीवुड में अपने द्वारा निभाए गए किरदारों की वजह से जाने जाते है।

उन्‍होंने लगभग हर शैली की फिल्‍मों में काम किया है और हर तरह के किरदारों को निभाया है चाहे वह खलनायक का किरदार हो या फिर कॉमेडियन काा उन्‍होंने लगभग अपने हर रोल से सभी का दिल जीता हैा उन्‍हें पद्मश्री सम्‍मान से भी नवाजा जा चुका हैा परेश रावल ने 'मेरे बाप पहले आप', 'भूल-भुलैया', 'वेलकम', 'हैट्रिक', 'मालामाल-वीकली', 'भागम-भाग', 'फिर हेरा फेरी', '36 चाइना टाउन', 'गोलमाल', 'ये तेरा घर ये मेरा घर', 'ओ माई गॉड' सहित कई फिल्मों में काम किया है। परेश अब तक तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं। बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर परेश रावल अब सांसद बन चुके हैं।

अब तक के करियर में उन्होंने 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। परेश रावल की पत्नी का नाम स्वरूप संपत है। यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि स्वरूप मिस इंडिया रह चुकी हैं। साल 1979 में उन्होंने मिस इंडिया कॉम्पिटीशन में हिस्सा लिया और खिताब अपने नाम किया। इसी साल उन्होंने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत काे रिप्रेजेंट किया था। स्वरूप ने टीवी कॉमेडी शो 'ये जो है जिंदगी' में काम किया है, जो काफी हिट हुआ। कहा जाता है कि इस सीरियल की खातिर उन्होंने कई इम्पॉर्टेन्ट शोज के ऑफर ठुकरा दिए थे। परेश अभी भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए है तथा वे वर्तमान में भारतीय संसद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से संबंधित की लोकसभा का एक सदस्य है। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -