ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पिता को हादसे में खोने के बाद शुरू किया था राजनितिक करियर
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पिता को हादसे में खोने के बाद शुरू किया था राजनितिक करियर
Share:

कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शुमार ज्योतिरादित्य सिंधिया आज नए साल में नई ऊर्जा लिए अपने जीवन के नए वसंत में प्रवेश कर चुके है. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया आज पूरे 50 वर्ष के हो चुके हैं. उनका जन्म आज ही के दिन साल 1971 में मायानगरी मुंबई में हुआ था. वे राजनीति में मध्यप्रदेश से संबंध रखते हैं, लेकिन ना केवल मध्यप्रदेश बल्कि पूरे देश में उनके चर्चे जोर-शोर से चलते हैं. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया आज भले ही राजनीति में गहरी पकड़ रखते हो, लेकिन उनका राजनीति में प्रवेश बड़ा दुखभरा रहा है. साल 2001 में उनके पिता की मौत के बाद उन्होंने पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए राजीनति को अपना करियर बनाया और इसके बाद पिता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री माधवराव सिंधिया के संसदीय क्षेत्र गुना-शिवपुरी से वे सासंद चुने गए. इसके बाद वे लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

कहा जाता है कि ज्योतिरादित्य को उनके पिता माधवराव निडर और साहसी बनाना चाहते थे, इसलिए बचपन में उन्हें टफ टास्क देते थे. वहीं ज्योतिरादित्य अपने पिता के एकलौते पुत्र वारिस थे, जबकि ज्योतिरादित्य के भी अकेले पुत्र वारिस महाआर्यमन सिंधिया है. वर्तमान सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया मनमोहन सिंह की सरकार में केन्द्रीय मंत्री रह चुके हैं और हाल ही में हुए मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की 15 साल बाद वापसी में भी ज्योतिरादित्य सिंधिया का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. ज्योतिरादित्य सिंधिया से जुड़ी एक ख़ास बात यह भी है कि वे अपने समर्थकों और चाहने वालों के बीच प्रायः 'महाराज' के नाम से पुकारे जाते हैं. कांग्रेस के कद्दावर नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को उनके इस 50वें जन्मदिवस पर न्यूज़ट्रैक की ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं...

न्यू ईयर पर दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, 31 की रात इन इलाकों में रहेगी नो एंट्री

शादीशुदा होने के बाद भी लगा बैठा दिल, फिर अवैध सम्बन्ध के शक में कर दी प्रेमिका की हत्या

कोरोना की भेंट चढ़ा ख्वाजा मोईनुद्दीन की दरगाह पर लगने वाला उर्स, टूटेगी 800 सालों की परंपरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -