हैप्पी बर्थडे गौतम गंभीर: बिज़नेस छोड़ खेला क्रिकेट
हैप्पी बर्थडे गौतम गंभीर: बिज़नेस छोड़ खेला क्रिकेट
Share:

टीम इंडिया के बेस्ट ओपनर्स में से एक रहे भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का आज जन्मदिन है . गौतम गंभीर आज 36 साल के हो गए हैं. गौतम गंभीर का जन्म आज के दिन 14 अक्टूबर, 1981 को दिल्ली में हुआ था. गौतम गंभीर एक बिज़नेस क्लास फॅमिली से है. उनके पिता दीपक गंभीर का टेक्सटाइल का बिजनेस है. किन्तु उन्होंने बिज़नेस छोड़ क्रिकेट को अपनाया. गौतम गंभीर ने मात्र 10 वर्ष की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. जिसके बाद 22 साल की उम्र में उन्होंने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. और भारतीय टीम में रहकर कई यादगार परिया खेली. 

गौतम गंभीर ने अभी तक 58 टेस्ट मैच खेलने के साथ 147 वनडे और 37 टी20 मैच भी खेले है. गौतम गंभीर अभी टीम इंडिया से बाहर चल रहे है. गंभीर ने आखिरी टी20 दिसंबर, 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. इसके बाद 2016 में उन्हें न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड के खिलाफ 1-1 मैच में टेस्ट टीम में शामिल किया गया था. अभी वे लगातार IPL और घरेलू क्रिकेट में खेल रहे है जिसमे शानदार परफॉर्मेंस देखी जा सकती है. वे इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान भी हैं. 

गंभीर के नाम कई रिकॉर्ड भी है जिसमे गौतम गंभीर केवल एक भारतीय और चार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों में से एक है जिन्होंने लगातार पांच टेस्ट मैचों में सैकड़ों रन बनाए हैं. वह लगातार चार टेस्ट सीरीज में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले वे एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं. इसके साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किया है. 

गौतम गंभीर सिर्फ क्रिकेटर ही नहीं है बल्कि वे एक देशभक्त और समाज सेवक के रूप में भी पहचाने जाते है. वे हमेशा सोशल साइट्स पर एक्टिव रहते है. और लोगो को देश सेवा के लिए प्रेरित करते रहते है. हाल में गौतम गंभीर तब सुर्खियों में आ गए थे जब कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकी हमले में शहीद हुए सहायक पुलिस निरीक्षक अब्दुल राशिद की पांच वर्षीय बेटी जोहरा के आंसू देखकर उन्होंने जोहरा की शिक्षा में सहायता देने का वादा किया था. उनके इस कार्य की बहुत सराहना की गयी थी. खेलो में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें वर्ष 2008 में भारत का दूसरा सबसे बड़ा खेल पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया गया था. 

#Nusrat Fateh Ali Khan#: आवाज और शब्दों का जादू कुछ ऐसा, जो एक बार सुन ले वो बस उन्ही का हो जाता...

Birthday Special अशोक कुमार: रेलगाड़ी-रेलगाड़ी छुक-छुक..बीच वाले स्टेशन बोले रुक-रुक-रुक...

आज है हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दादा मुनि अशोक कुमार का Birthday

बिग-बी ने भावुक हो कहा, नियति ने एक और वर्ष दिया है, साँस तो लेना ही पड़ेगा

Birthday Special: देखिये हार्दिक पांड्या की यह अनदेखी तस्वीरें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -