अपनी खलनायकी के नाम से आज लोगों के दिलों में राज करते है डेनी डेंग्जे़प्पा

Feb 25 2021 02:04 AM
अपनी खलनायकी के नाम से आज लोगों के दिलों में राज करते है डेनी डेंग्जे़प्पा

आग पानी और भाई जी तीनो से पंगा नहीं लेना. आग जला देती है, पानी डूबा देता है और भाई जी तड़पा तड़पा के मारता है. आपको बलवान फिल्म का यह डाइलॉग तो याद होगा. जी हाँ इस डाइलॉग को अपनी आवाज से और भी बेहतरीन बनाने वाले अभिनेता डेनी डेंग्जे़प्पा का आज जन्मदिन है. हिंदी सिनेमा में खलनायकी का अपना दौर रहा है. खलनायकी एक ऐसी कला रही है जो सबके बस की बात नहीं रही. कई ऐसी फिल्में रहीं जिनकी सफलता हीरो और हीरोईन से अधिक विलेन के कारण रही. इन्हीं विलेन में एक नाम है डेनी डेंग्जे़प्पा.

दरअसल डेनी को एक कुशल और बेहतरीन चरित्र अभिनेता थे. 25 फरवरी 1948 को सिक्कीम के भूटिया में जन्मे डेनी ने नेपाली, तेलुगु, तमिल फिल्मों में अपने अभिनय से योगदान दिया. साथ ही हिंदी सिनेमा में उनके अभिनय को सदैव सराहा गया. हाॅलिवुड एक्टर ब्रैड पिट के साथ वर्ष 2003 में उनके द्वारा अभिनीत फिल्म सेवन ईयर्स इन तिब्बत को बहुत सराहा गया. अभिनय में उनके योगदान के लिए डेनी को पद्मश्री अलंकरण से सम्मानित किया गया. डेनी का जन्म एक बौद्धिष्ट परिवार में हुआ.

उन्होंने बिरला विद्या मंदिर और सेंट जोसफ काॅलेज, दार्जिलिंग से अपनी शिक्षा पूर्ण की. डेनी अपने परिवार के अश्व प्रेम के लिए भी जाने जाते थे. डेनी भारतीय सेना में भर्ती हुए इस दौरान उन्हें बेस्ट कैडेट का अवार्ड भी मिला. उन्होंने गणतंत्र दिवस परेड में भी भागीदारी की. मगर डेनी के भाग्य में कुछ और ही लिखा था उन्होंने सेना छोड़कर फिल्म एंड टेलिविज़न संस्थान एफटीआईआई, पुणे से प्रशिक्षण प्राप्त किया और अपने नाम को डेनी निक नेम में बदला. इसके बाद उन्होंने हिंदी सीखकर फिल्मों की ओर रूख किया. डेनी अब तक कई हिट फिल्मो में काम कर चुके है, जिनमे द बर्निंग ट्रेन,घातक,लक,अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो, और बैंग बैंग, जैसी फिल्मो में काम किया.

सीआईएसएफ में इन पदों पर निकली भर्तियां, जानिए पूरा विवरण

UNSC में गूंजे 'यजुर्वेद' के मंत्र, जलवायु परिवर्तन पर बहस के दौरान जावड़ेकर ने किया शांति पाठ

पिकनिक मनाने गए 18 वर्षीय युवक की पीट-पीटकर हत्या, 3 आरोपी गिरफ्तार, 5 फरार