रामोजी राव के जन्मदिन पर जाने कुछ ख़ास बातें
रामोजी राव के जन्मदिन पर जाने कुछ ख़ास बातें
Share:

भारत का ‘रुपर्ट मर्डोक’ कहे जाने वाले चेरूकुरी रामोजी राव 16 नवंबर को अपना 85वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है। चेरूकुरी रामोजी राव को रामोजी राव के नाम से पहचाने जाते है। रामोजी राव देश के प्रमुख बिजनेसमैन और मीडिया महारथियों में से एक कहे जा रहे है। जहां इस बात का पता चला है कि वे रामोजी ग्रुप के चेयरमैन है। जिसमें रामोजी फिल्म सिटी भी शामिल है। जिसे दुनिया का सबसे बड़ी मूवी स्टूडियो का दर्जा प्राप्त है। यह मूवी सिटी पूरे 2000 एकड़ में फैली हुई है। जहां तमाम मूवीज की शूटिंग होती है। उनके जन्मदिन के खास  अवसर पर आइए एक नजर डालें उनकी जिंदगी से ख़ास बातों पर।

रामोजी राव का जन्म 16 नवम्बर 1936 को आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले में एक मध्यमवर्गीय कृषक परिवार  के बीच हुआ है। उनके पिता का नाम शांतिलाल अदानी और मां का नाम शांताबेन अदानी था।

पत्रिका से की कॅरियर की शुरुआत: पढ़ाई समाप्त करने के उपरांत रामोजी ने एक पत्रिका का प्रकाशन करने का निर्णय किया जो पूरी तरह से किसानों पर आधारित थी। इस पत्रिका का विशाखापट्टनम से प्रकाशन शुरू कर दिया है। जो किसानों को कृषि से संबधित तमाम जानकारी दिया करती थी। यह पत्रिका उस वक़्त बहुत लोकप्रिय हुई।

फिल्म निर्माण में रखा कदम: पत्रिका से मिली जबरदस्त लोकप्रियता के उपरांत रामोजी ने मूवी निर्माण की तरफ रुख कर लिया। उन्होंने वर्ष 1983 में उषाकिरणमूवीज प्रोडक्शन हाउस की स्थापना  कर दी थी। जिसके तहत उन्होंने कई तेलुगु मूवीज का निर्माण किया। इस बैनर तले 80 से अधिक विभिन्ना भाषाओं में फिल्में बनाई गई जिनमें तेलुगु, हिंदी, तमिल, मल्यालम, कन्नड, मराठी, बंगाली भाषाओं में मूवीज बनी।

कल रिलीज़ होगा प्रभास की नई मूवी का गाना

एक बार फिर रिलीज़ हुआ फिल्म पुष्पा का नया पोस्टर

फिल्म RRR के निर्देशक राजमौली ने मनाया ‘सूर्यवंशी’ के हिट होने का जश्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -