हनुमान जयंती के दिन नारियल से करें यह उपाय, दूर होगा शनि दोष
हनुमान जयंती के दिन नारियल से करें यह उपाय, दूर होगा शनि दोष
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। जी हाँ और इस बार हनुमान जयंती 16 अप्रैल के दिन मनाई जाने वाली है। जी दरअसल  इस दिन लोग राम भक्त हनुमान की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इस बार हनुमान जयंती शनिवार के दिन है और इसके कारण ज्योतिष और धार्मिक रूप से यह दिन और भी ज्यादा विशेष बन गया है। वहीं मान्यताओं के अनुसार शनिवार का दिन भगवान हनुमान और शनिदेव की पूजा के लिए अत्यंत शुभ होता है। जी हाँ और आप चाहे तो इस दिन शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए उपाय करने से शनि दोष से छुटकारा मिलता है। अब हम आपको बताते हैं उन उपायों के बारे में।

सरसों के तेल का दीपक- हनुमान जयंती के दिन शाम के समय हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाना शुभ होता है। इसी के साथ ही इस दिन सरसों के तेल का दीपक जलाकर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से शनि दोष से छुटकारा मिलता है।

सिंदूर का चोला चढ़ाएं- हनुमान जी को सिंदूर अत्यंत प्रिय है। इस वजह से संकटों से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जंयती के दिन बजरंगबली को सिंदूर का चोला चढ़ाना अत्यंत शुभ होता है। ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होकर आरोग्य, सुख- समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इससे शनि की नजर भी दूर होती है।

राम रक्षा स्त्रोत का पाठ- हनुमान जयंती के दिन हनुमान मंदिर में श्री राम, माता सीता और हनुमान जी की प्रतिमा के दर्शन करते हुए राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा इससे शनि देव भी खुश होते हैं और शनि दोष से राहत मिलती है।

पीपल के पत्ते की माला- हनुमान जयंती के दिल हनुमान जी को गुलाब की माला चढ़ाएं। केवल यही नहीं बल्कि इस दिन 11 पीपल के पत्तों पर श्री राम का नाम लिखकर इनकी माला बनाएं और हनुमान जी को अर्पित करें। कहा जाता है ऐसा करने से बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है और शनि दोष दूर होता है।

नारियल- हनुमान जयंती के दिन नारियल लेकर हनुमान मंदिर जाएं और उसे अपने ऊपर से सात बार वारते हुए हनुमान जी के सामने फोड़ दें। जी दरअसल ज्योतिष के अनुसार इस उपाय को करने से सारी बाधाएं दूर होती हैं।

हनुमान जयंती पर सिंदूर से करें यह छोटा सा उपाय, खुल जाएगी किस्मत

हनुमान जी के पूजन में भूल से भी न करें ये गलतियां वरना बुरा होगा अंजाम

सुबह-सुबह इन मन्त्रों के जाप से खुल जाती है किस्मत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -