हनुमान जयंती पर सिंदूर से करें यह छोटा सा उपाय, खुल जाएगी किस्मत
हनुमान जयंती पर सिंदूर से करें यह छोटा सा उपाय, खुल जाएगी किस्मत
Share:

आप सभी जानते ही होंगे हिंदू धर्म में हनुमान जयंती का पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। जी हाँ और हर साल हनुमान जयंती चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। जी दरअसल धार्मिक मान्यता के अनुसार इस तिथि को भी भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। कहते हैं रुद्रावतार हनुमान का जन्म श्री विष्णु के राम अवतार के समय सहयोगी के रूप में हुआ था। आपको बता दें कि इस साल हनुमान जयंती 16 अप्रैल को देशभर में मनाई जाने वाली है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक सिंदूर से जुड़ा उपाय हैं, जिसको करने से जातक को अपने जीवन में कई सफलताएं मिलती है।

हनुमान जयंती पर जरूर करें ये उपाय

* हनुमान जयंती के दिन घी में एक चुटकी सिंदूर मिलाकर हनुमान जी पर लेप लगाएं। कहा जाता है ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों को भय और बाधाओं से बचाते हैं।

हनुमान जयंती के दिन एक चुटकी सिंदूर में घी मिलाकर स्वास्तिक का चिन्ह बना लें और इसे हनुमान जी के हृदय से लगा कर अपनी तिजोरी में रख लें। कहा जाता है ऐसा करने से फिजूलखर्ची से बचा जा सकता है।

जिन लड़कियों की शादी नहीं हो रही है, वह हनुमान जी के चरणों में एक चुटकी सिंदूर लगाकर हनुमान जी से शीघ्र विवाह की प्रार्थना करें। इसके बाद अपनी मांग में सिंदूर का टीका लगाएं, ऐसा करने से जल्द ही विवाह के योग बनेंगे।

कहा जाता है हनुमान जयंती के दिन सरसों के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लगना चाहिए और घर के मुख्य द्वार से शुरू होकर कमरों के दरवाजों पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाकर घर में अनिष्ट शक्तियां प्रवेश नहीं करती हैं।

नौकरी पाने के लिए हनुमान जी के चरणों में सिंदूर लगाए और एक श्वेत पत्र पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाए। उसके बाद यह पेपर हमेशा अपने पास रखें, नौकरी मिल जाएगी।

कर्ज से मुक्ति के लिए चमेली के तेल में सिंदूर लगाएं। इसी के साथ ही अपनी उम्र के अनुसार पीपल के पत्ते लेकर हर पत्ते पर राम लिखकर हनुमान जी को अर्पित करें।

16 अप्रैल को है हनुमान जयंती, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त-योग-पूजन सामग्री और पूजा विधि

हनुमान जी के पूजन में भूल से भी न करें ये गलतियां वरना बुरा होगा अंजाम

व्रत के दौरान क्या खाएं-क्या नहीं, नियम, फायदे-नुकसान सब जानिए यहाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -