इन गलतियों की वजह से नहीं मिलता हनुमान चालीसा के पाठ का फल
इन गलतियों की वजह से नहीं मिलता हनुमान चालीसा के पाठ का फल
Share:

मंगलवार के दिन हनुमान जी का पूजन किया जाता है। कहा जाता है हनुमान जी के पूजन से सभी काम सिद्ध हो जाते हैं और इसी के साथ इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से बड़े लाभ होते हैं।  हालाँकि कुछ लोगों यह समस्या आती होगी कि हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है और न ही संकट दूर हो रहे हैं तो हम उन लोगों को बताने जा रहे हैं वह गलतियां जो इस पाठ को करने के दौरान नहीं करनी चाहिए वरना लाभ नहीं मिलता।

आह्‍वान : हनुमान चालीसा का पाठ करने के पहले कई लोग उनका और श्रीरामजी का आह्‍वान करके पाठ नहीं करते हैं। ऐसा करने से उन्हें लाभ नहीं मिलता।

समय : हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए समय निर्धारित करना चाहिए। जी दरअसल कई लोग जब उनका मन करता है तब उसका पाठ करते हैं और जब मन करता है तब नहीं। ऐसा नहीं करना चाहिए।

स्थान : हनुमान चालीसा एक पवित्र जगह पर बैठकर ही करना चाहिए। आप आपके घर के पूजास्थल पर, मंदिर में, तीर्थ क्षेत्र में या पहले से नियुक्त साफ सफाई करके पवित्र की गई जगह पर पाठ कर सकते हैं।

भक्त बनें : बहुत से लोग हनुमान चालीसा का पाठ तब करते हैं जब उनके ऊपर कोई संकट आता है। कहा जाता है दुःख में सुमिरन सब करे सुख में करै न कोय। जो सुख में सुमिरन करें तो दु:ख काहे को होऊ। केवल यही नहीं बल्कि हनुमानजी पर भरोसा रखना जरूरी है। और देवता चित्त ना धरई, हनुमत सेई सर्व सुख करई। कई लोग धैर्य नहीं रखते हैं और दूसरे देवता का पाठ करने लग जाते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए।

जब शनिदेव को हनुमान जी ने लपेट लिया था अपनी पूंछ में, जानिए पौराणिक कथा

श्री हनुमान की हुई थी 3 शादियां, जानिए सभी के बारे में

इस मंदिर में स्त्री रूप में होती है हनुमान जी की पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -