टेक्सास में तूफान का कहर जारी, हो सकती है बड़ी तबाही
टेक्सास में तूफान का कहर जारी, हो सकती है बड़ी तबाही
Share:

मियामी : अटलांटिक महासागर में उठे उष्णकटिबंधीय तूफान हाना भयानक रूप ले चुका है. आज सुबह टेक्सास तट से टकरा गया है. कहा जा रहा है कि मियामी के आसपास यह भारी बर्बादी ला सकता है, वहीं इसकी वजह से बड़े-बड़े बवंडर उठने का संकट पैदा हो गया है. इसके खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है. जिसके बाद से लोगों के बीच डर पैदा हो गया है. 

मौसम विभाग ने बताया है कि टेक्सास में 5 से 10 इंच तक वर्षा हो सकती है. जिससे तटीय क्षेत्र पूरी तरह से प्रभावित हो सकते हैं. इससे यहां जानमाल को संकट है. क्लोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के तूफान शोधकर्ता फिल क्लॉटजबैक के अनुसार हाना आठ अटलांटिक चक्रवातों का रिकॉर्ड तोड़ देगा. वहीं इस बात का पता चला है कि अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने शनिवार को सुबह जानकारी दी है कि तूफान की गति बढ़कर 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.  उन्होंने कहा कि तूफान टेक्सास के क्रिस्टी से 160 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थित है, और यह 15 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी से पश्चिम में टेक्सास तट की तरफ बढ़ रहा है. तूफान की बढ़ी गति के ध्यान में रखते हुए चेतावनी का दायरा बाफिन की खाड़ी और सर्जेंट से बढ़ाकर दक्षिणी खाड़ी पोर्ट मैन्सफील्ड तक किया जा चुका है. तूफान केंद्र के मुताबिक, समुद्र में पांच फुट ऊंची लहरें उठ सकती हैं. इसके मद्देनजर लोगों से स्वयं और अपनी संपत्ति को बचाने के लिए उपाय करने की सलाह दी गई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, शनिवार को निचले और मध्य टेक्सास के तटीय मैदान में बंवडर उठ सकते हैं. उन्होंने बताया कि प्रचंड तूफान की चेतावनी पोर्ट मैन्सफील्ड से लेकर मैस्क्वाइट खाड़ी तक प्रभावी है. वहीं उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी मेक्सिको के बैरा अल मेजक्विटल से लेकर टेक्सास के पोर्ट मैन्सफील्ड तक प्रभावी रहेगी.

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि हाना की वजह से रविवार रात भर में 13 से 25 सेंटीमीटर तक वर्षा  हो सकती है. वहीं कुछ स्थानों पर 46 सेंटीमीटर तक वर्षा हो सकती है. जिसके अतिरिक्त समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने का अनुमान है, जिससे मौजूदा हालात बिगड़ सकते हैं. राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने शनिवार सुबह कहा है कि इस बीच, उष्ण कटिबंधीय तूफान गोंजालो के भी शनिवार दोपहर या शाम को विंडवार्ड द्वीप से गुजरने की संभावना है. गोंजालों तूफान 30 किमी प्रति घंटे की तेजी से आगे बढ़ रहा है और 65 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी से हवाएं चल रही हैं. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, गोंजालो तूफान से 3 से 8 सेंटीमीटर वर्षा हो सकती है जबकि कुछ क्षेत्रों में  13 सेंटीमीटर तक वर्षा हो सकती है. गोंजालो के मद्देनज़र टोबैगो और ग्रेनाडा और उसके आसपास के द्वीपों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है.  तूफान के रविवार रात या सोमवार को कमजोर पड़ने की आशा है.

मौसम विभाग ने उत्तर-मध्य भारत की बारिश को लेकर किया चौकाने वाला खुलासा

विश्व स्तर पर कोरोना से त्रस्त है आवाम, सामने आए भयानक मौत के आंकड़े

सिंगापुर की सरकार में भारतीय मूल के लोगों को मिले ताकतवर पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -