Hangzhou Asian Games: चीन की नई चाल ! भारतीय खिलाड़ियों की एंट्री पर लगाई रोक
Hangzhou Asian Games: चीन की नई चाल ! भारतीय खिलाड़ियों की एंट्री पर लगाई रोक
Share:

नई दिल्ली: चीनी अधिकारियों की मंजूरी के अभाव में अरुणाचल प्रदेश के तीन वुशु खिलाड़ी एशियाई खेलों के लिए हांगझू, चीन की यात्रा नहीं कर पाए हैं। तीन महिला खिलाड़ियों - न्येमान वांगसु, ओनिलु तेगा और मेपुंग लाम्गु - को हांग्जो एशियाई खेल आयोजन समिति (HAGOC) से उनके मान्यता कार्ड प्राप्त हुए, जो प्रवेश वीजा के रूप में भी काम करते हैं। इसके बाद एथलीटों को अपना यात्रा दस्तावेज़ डाउनलोड करना होता है, जिसे आगमन पर मान्य किया जाता है।

लेकिन, अरुणाचल के तीन खिलाड़ी बुधवार को अपना यात्रा दस्तावेज़ डाउनलोड नहीं कर सके, जब उन्हें एशियाई खेलों के लिए यात्रा करनी थी। वुशु टीम के बाकी सदस्य - जिसमें कुल 10 खिलाड़ी शामिल हैं - कोचिंग स्टाफ के साथ-साथ ऐसी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा और बुधवार रात को हांगकांग के लिए फ्लाइट में चढ़ गए, जहां से उन्हें हांगझू के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट मिली। एक अधिकारी ने कहा कि, "एक बार जब एथलीटों को आयोजन समिति से मान्यता कार्ड मिल गए, तो इसका मतलब था कि उन्हें एशियाई खेलों के लिए यात्रा करने की मंजूरी मिल गई है। लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि केवल ये तीन खिलाड़ी ही अपने दस्तावेज डाउनलोड नहीं कर सके और वे फ्लाइट में नहीं चढ़ सके।" 

दो महीने में यह दूसरा मामला है जब तीनों खिलाड़ी किसी प्रतियोगिता के लिए चीन नहीं जा सके। मामले से परिचित लोगों ने कहा कि, "मामला पिछली बार से अधिक जटिल है और सरकार से कल जवाब आने की उम्मीद है।" जुलाई के अंतिम सप्ताह में, वही खिलाड़ी चेंगदू, चीन (18 जुलाई-8 अगस्त) में विश्व विश्वविद्यालय खेलों में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सके, क्योंकि उन्हें चीन द्वारा स्टेपल वीजा दिया गया था। स्टेपल्ड वीज़ा का मतलब यह इंगित करना है कि चीन अरुणाचल प्रदेश पर भारत की संप्रभुता को मान्यता नहीं देता है। भारत ने चीन के इस दावे को लगातार खारिज किया है कि पूर्वोत्तर राज्य विवादित क्षेत्र है। इसके बाद आठ सदस्यीय वुशू टीम ने विरोध स्वरूप चेंगदू में आयोजित कार्यक्रम से अपना नाम वापस ले लिया था।

गुरुवार को एशियाई खेलों के लिए भारत के शेफ-डी-मिशन भूपेन्द्र सिंह बाजवा, जो वुशू एसोसिएशन ऑफ इंडिया (WAI) के अध्यक्ष भी हैं, ने HAGOC और एशिया ओलंपिक काउंसिल के साथ मामला उठाया। WAI ने तीन खिलाड़ियों को "वैध मान्यता कार्ड" देने से इनकार करने पर एशियाई और विश्व निकाय को भी लिखा है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि, "आयोजकों और OCA की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।" बता दें कि, वुशु प्रतियोगिताएं 24 सितंबर से शुरू हो रही हैं और खिलाड़ी अभी भी उम्मीद कर रहे हैं कि वे अगले दो दिनों में इसमें भाग ले सकेंगे। पता चला कि तीनों खिलाड़ियों ने कैबिनेट मंत्री किरण रिजिजू से मुलाकात की और उनसे इस मुद्दे पर गौर करने का अनुरोध किया है। 

चीजों की जानकारी रखने वाले एक वुशू कोच ने कहा कि, 'यदि वे प्रतिस्पर्धा नहीं कर सके तो वे जीवन भर का अवसर खो देंगे। वे पहले ही विश्व विश्वविद्यालय खेलों में एक बड़ा आयोजन चूक चुके हैं। उन्होंने रिजिजू से अनुरोध किया है कि भारत को कड़ा विरोध दर्ज कराना चाहिए और यदि आवश्यक हो, तो विरोध में उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करना चाहिए। यात्रा करने की अनुमति नहीं दी गई।' बता दें कि, 2000 के दशक के मध्य में चीन ने अरुणाचल प्रदेश के लोगों को स्टेपल वीजा देना शुरू किया। फिर, 2009 में, उन्होंने जम्मू और कश्मीर के लोगों के लिए भी ऐसा ही करना शुरू किया। 2014 में जब चीनी विदेश मंत्री वांग यी भारत आए थे तो उन्होंने कहा था कि ये स्टेपल वीजा सीमा मुद्दे पर हमारे अलग-अलग विचारों को प्रभावित नहीं करते हैं। इन प्रथाओं के जवाब में, भारत ने एक दशक से भी अधिक समय पहले आधिकारिक दस्तावेजों में "एक चीन" नीति का उल्लेख करना बंद कर दिया था।

'ऑस्ट्रेलिया को अतिरिक्त फायदा..', कंगारू टीम से मुकाबले के पहले ज़हीर खान ने कही बड़ी बात

ODI वर्ल्ड कप से पहले दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका, दो स्टार खिलाड़ी हुए बाहर

शुभमन गिल को लेकर सुरेश रैना ने की बड़ी भविष्यवाणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -