सुख सृमद्धि का अनूठा संगम है हस्तशिल्प मेला
सुख सृमद्धि का अनूठा संगम है हस्तशिल्प मेला
Share:

नीमच से राजेन्द्र सिंह राठौड़ की रिपोर्ट

नीमच। हस्तशिल्प मेले के दौरान बोले मनासा विधायक अनिरूद्ध माधव उन्होंने मेले के दौरान कहा की मध्यप्रदेश सरकार सदैव इस बात के लिए प्रयासरत है कि प्रदेश का हर व्यक्ति सुख, सृमद्धि का पर्याय बने। हस्तशिल्प मेला इसका अनूठा संगम है। हर शिल्पी यह चाहता है कि कला के पारखी लोग आधुनिकता और परम्परा में सामंजस्य बैठाकर आगे बढे। हर शिल्पी अपनी कला में पारंगत है और अपने क्षेत्र की पहचान है। नीमच के लिए यह गौरव की बात है लगातार 16 साल से यह संगम हो रहा है।

टाउन हाल में संत रविदास हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम लिमीटेड भोपाल द्वारा मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन 21 दिसंबर तक जारी है। मनासा विधायक अनिरूद्ध माधव मारू ने कहा कि शिल्प कला को युवा पीढी में परम्परागत ढंग से आगे बढाने का काम युवा पीढी का है। उन्होंने इसपर खुशी जाहिर की कि अधिकांश शिल्पी नई पीढी के हैं जिन्हें हमउम्र पारखियों की पहचान है और सभी उसी अनुरूप अपने उत्पाद बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिल्पियों एवं नीमच के पारखियों के लिए इससे अच्छी बात कोई हो ही नहीं सकती कि लगातार अच्छे प्रतिसाद का विनिमय किया जा रहा है। मारू ने कहा कि युवा और वृद्ध के साथ ही पुरातन और आधुनिकता का अदुभुत जोड मेले का महत्वपूर्ण अंग है।

उन्होंने अपने स्तर पर हर संभव शिल्पियो को प्रोत्साहित कर उन्हें सहयोग का आश्वासन दिया। मारू ने कहा कि जिले में हस्तशिल्प विकास निगम का आयोजन होना बहुत अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि एक ही छत के नीचे प्रदेश के शिल्पियों और उनके उत्पाद को देखने, खरीदने का अच्छा मौका मिलता है। इसी के साथ ललित ग्वाला ने भी कहा, कि मध्यप्रदेश सरकार ने शिल्पियों के लिए कई काम किए हैं। यही कारण है कि आज हस्तशिल्प की देश के मृगनयनी शोरूम पर मांग बनी रहती है। इस दौरान मनासा के मुकेश डांगी ने कहा, कि देश के विभिन्न प्रांतों के उत्पाद प्रांत विशेष में मिलते हैं, लेकिन यदि वहीं उत्पाद आपके द्वार पर आ जाए तो यह जरूरी हो जाता है, कि शिल्प और शिल्पकार दोनों को प्रोत्साहित करें। इसी के साथ मेले की जानकारी देते हुए सोनी ने बताया, कि मेला प्रतिदिन सुबह 11 से रात 9 बजे तक आम लोगों के लिए 21 दिसंबर तक खुला है।

मेडिकल कर्मचारियों की हड़ताल जारी, विधानसभा को घेरने की तैयारी

देश में इंदौर बन रहा है स्टार्टअप का केंद्र, युवाओं को मिल रहा है मौका

फेक ट्रांसजेंडर को लेकर बोली देश की पहली ट्रांसजेंडर न्यायधीश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -