इजरायली नागरिकों को छोड़ने के बदले हमास ने रखी डिमांड, इजरायल ने किया मानने से इंकार
इजरायली नागरिकों को छोड़ने के बदले हमास ने रखी डिमांड, इजरायल ने किया मानने से इंकार
Share:

इजरायल और हमास के बीच 18 दिन से युद्ध जारी है। युद्ध के बीच हमास अब सौदेबाजी पर उतर आया है। उसने इजरायल के समक्ष दोहरी नागरिकता वाले 50 बंधकों को छोड़ने के बदले फ्यूल सप्लाई की मांग की है। हालांकि, इजरायल ने इस मांग को ठुकरा दिया है। इजरायल का कहना है कि ईंधन सप्लाई की इजाजत तभी देगा, जब सभी 220 बंधकों को छोड़ा जाएगा। दरअसल, हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर अटैक किया था। इन हमलों में अब तक 1400 व्यक्तियों की मौत हो गई। इसके अतिरिक्त हमास ने सैकड़ों इजरायली तथा विदेशी नागरिकों को बंधक बना लिया था। इनमें हमास के आतंकी गाजा पट्टी में रखे हुए हैं। हालांकि, कुछ बंधकों को रिहा कर दिया गया है। हालांकि, अभी भी 220 नागरिक हमास के कब्जे में हैं। 

हमास के हमलों के पश्चात् इजरायल ने गाजा पट्टी में जवाबी कार्रवाई की थी। इतना ही नहीं इजरायल ने गाजा पट्टी की नाकेबंदी भी कर दी। इजरायल ने खाना, पानी तथा ईंधन की सप्लाई भी रोक दी। इसके चलते गाजा पट्टी में रहने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में हमास ने 50 बंधकों को छोड़ने के बदले ईंधन की सप्लाई की इजाजत देने की शर्त रखी है। प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, एक वरिष्ठ राजनयिक अफसर ने बताया कि इजरायल और हमास के बीच 50 बंधकों को रिहा करने के लिए कतर एवं इजिप्ट के जरिए बातचीत चल रही है। इससे पहले द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि हमास ने गाजा में ईंधन की इजाजत देने के बदले दोहरी नागरिकता वाले 50 नागरिकों की रिहाई की मांग रखी है। 

कहा जा रहा है कि सभी 220 बंधक हमास के कब्जे में नहीं हैं। क्योंकि इससे पहले फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने दावा किया था कि उसके पास 30 बंधक हैं। इस्लामिक जिहाद के आतंकी भी 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले में सम्मिल्लित थे। जहां एक तरफ हमास और इजरायल के बीच बातचीत जारी है। वहीं, दूसरी तरफ इजरायल ने गाजा पट्टी में बमबारी भी जारी रखी है। इजरायली सेना के अनुसार, वायुसेना ने गाजा पट्टी में हमास के 400 ठिकानों को निशाना बनाया। इस हमले में कई हमास कमांडर भी मारे गए हैं। इजरायल के अनुसार, हमले में हमास के नुसीरत, शाती एवं अलफुरकन बटालियन के डिप्टी कमांडर मारे गए हैं। इजरायली चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने स्पष्ट कर दिया कि गाजा पट्टी में उनके हवाई हमले नहीं रुकेंगे। इतना ही नहीं उन्होंने यहा भी कहा कि इजरायली सेना जमीनी हमले के लिए भी अच्छी तरह से तैयार है। इजरायली सेना गाजा पट्टी के चारों ओर डेरा डाले हुए है। 

टिकट न मिलने पर कांग्रेस नेता ने अनोखे अंदाज में किया प्रदर्शन, कमलनाथ की सद्बुद्धि के लिए करवाया हनुमान चालीसा का पाठ

दर्दनाक हादसा: तमिलनाडु में हुई कार और बस की टक्कर 7 की मौत अन्य घायल

'हम कोरोनाकाल में खिचड़ी चुराने वालों में से नहीं हैं', उद्धव पर जमकर बरसे CM शिंदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -