प्रेगनेंसी के बाद बालो के झड़ने की समस्या से है परेशान, ये है समाधान
प्रेगनेंसी के बाद बालो के झड़ने की समस्या से है परेशान, ये है समाधान
Share:

बाल झड़ने की समस्या आज के दौर में एक आम समस्या है लेकिन ये समस्या नयी माओ के लिए और भी गंभीर हो जाती है क्योकि जनम देने के बाद शरीर में कई आंतरिक और हार्मोनल परिवर्तन होते है जिसके चलते कई नई माओं को बाल झड़ने की शिकायत रहती  है। प्रसव के कुछ महीनों के बाद, अधिकांश माओं को बाल झड़ने की शिकायत होती है।

अगर साइंस के प्रभाव में देखे तो हार्मोनल चंगेस के कारन ये बड़ी ही सामान्य बात मानी जाती है क्योकि गर्भावस्था के बाद बाल खोना बिल्कुल सामान्य है और चिंता करने की कोई बात नहीं है। हमारे बालों का 85 प्रतिशत हिस्सा ही बढ़ता है जबकि हमारे शेष बालों का 15 प्रतिशत आराम की अवस्था में होता है। यह 15 प्रतिशत बाल आमतौर पर कंघी करते समय या एक निश्चित अवधि के दौरान बाल धोते समय निकलते हैं, जिसे शेडिंग पीरियड कहा जाता है, जिससे नए बालों के बढ़ने का मिल सके।

बालों के झड़ने के बाद गर्भावस्था का सबसे आम कारण एस्ट्रोजन के स्तर में गिरावट है। इससे बाल आराम की मुद्रा में चले जाते हैं और प्रसव के 4 महीने बाद गिरने लगते हैं। नई माओं के लिए यह फेज 6 से 8 महीने तक रहता है और पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन अगर बालों का गिरना जारी रहता है, तो यह अनीमिया या पोस्ट प्रेग्नेंसी थायरॉयडिटिस के कारण हो सकता है। दोनों स्थितियों का इलाज किया जा सकता है, और उसी के लिए एक डॉक्टर से सलाह ली जानी चाहिए। डॉक्टर्स द्वारा आवश्यकया अनुसार दवाइयों को लेकर आप इस समस्या से समाधान पा सकती है।  

अब अंडरआर्म्स और कोहनी का कालापन नहीं करेगा शर्मिंदा जब अपनाएंगे ये ब्यूटी टिप्स

पाए जवां स्किन और दमकते बाल, लौकी का जूस के है कई ब्यूटी बेनिफिट्स

महिलाये ना करे Breast के साथ ये गलतिया, अंजाम हो सकता है दर्दनाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -