इस तरह से लगाएं बालों में मेहँदी, बने रहेंगे लम्बे समय तक काले
इस तरह से लगाएं बालों में मेहँदी, बने रहेंगे लम्बे समय तक काले
Share:

बालों को कलर करने के लिए अधिकतर लोग मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं. सफेद बालों को को कलर करने के लिए अगर केमिकल वाली डाई का इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं तो मेहंदी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. मेहँदी लगाने के भी कई तरीके होते हैं जिसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. इससे बाल कलर तो होते ही हैं साथ ही ये लंबे और घने भी होते हैं. बता दें, मेहंदी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसे सही तरीके से लगाकर सफेद बालों को आसानी से कलर किया जा सकता है.  

चाय पत्ती उबालें: मेहंदी लगाने से पहले इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बनाने के लिए चाय पत्ती को पानी में उबालें फिर उस पानी से मेहंदी पेस्ट बनाएं.

मेहंदी पेस्ट बनाएं: मेहंदी पेस्ट बनाने के लिए इसे 8 घंटे पहले पानी में घोलकर रातभर के लिए रख दें. अब मेहंदी में चाय पत्ती का पानी और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. आप इस पेस्ट में आंवला पाउडर भी मिला सकते हैं.

मेहंदी पेस्ट लगाएं: सबसे पहले सफेद बालों पर पार्टिशन करके मेहंदी लगाएं. आप बाकी बालों की चोटी भी बना सकते हैं. अगर आप अंगुलियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो ब्रश की मदद से लगा सकते हैं.

इंतजार करें: मेहंदी पेस्ट लगाने के बाद इसे कम से कम 30 मिनट तक बालों पर लगाकर रखें. इस समय में आप बालों को शावर कैप से ढककर रख सकते हैं.

बालों में तेल लगाने का भी होता है सही तरीका

कोई भी घरेलु नुस्खे बालों को नहीं बना सकते काला..

स्किन, सेहत और बालों के लिए काफी लाभकारी है चावल का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -