पायरिया से हो सकती है बड़ी परेशानी, बचने के लिए करें ये उपाय

पायरिया से हो सकती है बड़ी परेशानी, बचने के लिए करें ये उपाय

पायरिया दांतों से जुड़ी एक बड़ी समस्या हैं जिसमें दांतों पर उपस्थित जीवाणुओं की वजह से संक्रमण होने लगता हैं और मसूड़ों को नुकसान पहुंचता हैं. इससे आपको कई तरह की परेसहनी भी हो सकती है. इससे बचने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं. यह समस्या काफी तकलीफदेह होती है क्योंकि इसमें मुंह में छाले होना, दुर्गन्ध आना, स्वाद बिगड़ना जैसी कई परेशानी होने लगती हैं. इसे ठीक करने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं इससे कैसे बचा जा सकता है. 

नीम की पत्तियां
नीम के पत्तों की राख में कोयले का चूरा और कपूर मिलाकर रोज रात को लगाकर सोने से पायरिया में लाभ होता है. इसके अलावा यह पाउडर मसूड़ों से रक्तस्राव और पस के निर्माण पर नियंत्रण रखता है, और मुंह से दुर्गन्ध हटाने में भी सहायता करता है. आप अपने दांतों में नीम के दातुन से ब्रश भी कर सकते हैं.

कच्चे अमरुद
अमरुद विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत होने के कारण दांतों के लिए बहुत लाभकारी होता है. समस्या होने पर कच्चे अमरुद पर थोडा सा नमक लगाकर खाने से भी पायरिया के उपचार में सहायता मिलती है.

सरसों का तेल और सेंधा नमक
यह पायरिया के उपचार के लिए एक बहुत ही प्रचलित औषधि है. सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर दांतों पर लगाने से दांतों से निकलती हुई दुर्गन्ध और रक्त बंद होकर दांत मजबूत होते हैं और पायरिया जड़ से निकल जाता है.

बच्चे के दिमाग को शार्प करना है तो अपनाएं ये टिप्स

आँखों के लिए बेहद जरुरी हैं आंसू, जानें आँखों के बचाव के तरीके

आपके वजन को कम करता करेला, जानें कैसे