हरा नारियल सेहत के लिए होता है काफी फायदेमंद,जाने सेवन का उपयुक्त समय

हरे नारियल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पानी स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाला प्राकृतिक पेय है। मिनरल्स से भरपूर हरा नारियल का पानी इम्यून सिस्टम मजबूत करता है और आपको कई बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जो आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड प्रेशर ठीक रखने और दिल को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है।

नारियल इस प्रकार है स्वस्थ्य के लिए लाभदायक-

पेट की समस्‍याओं से दिलाता है निजात- हरा नारियल का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसे ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत माना जाता है जिसके कारण कमजोरी, थकान, चक्कर आने जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता है।

एंटीऑक्सिडेंटस से भरा होता है-हरे नारियल के अंदर मौजूद मांस और पानी दोनों में फिनोलिक यौगिक एंटीऑक्सिडेंटस भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मददगार होते हैं और आपकी कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं।

ह्रदय रोगियों के लिए लाभदायक -नारियल पानी मेटाबोलिक सिंड्रोम को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इससे ह्रदय रोगों की समस्याएं काफी हद तक कम हो जाती है।

सेवन करने के तरीके- नारियल पानी पीने का सबसे सही समय सुबह का है। इसलिए रोजाना खाली पेट नारियल पानी का सेवन जरूर करें।

Recipe : फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों के लिए बनाएं आलू-नारियल की कचोरी, होगा स्पेशल

बच्चे के दिमाग को शार्प करना है तो अपनाएं ये टिप्स

आँखों के लिए बेहद जरुरी हैं आंसू, जानें आँखों के बचाव के तरीके

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -