कोरोना के बाद H3N2 वायरस मचा रहा तबाही, बढ़ने लगे मौत के मामले
कोरोना के बाद H3N2 वायरस मचा रहा तबाही, बढ़ने लगे मौत के मामले
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण से जूझने के पश्चात् देश अब H3N2 वायरस से जूझ रहा है। बीते कुछ सप्ताहों में भारत में इन्फ्लूएंजा के मामलों में तेजी देखने को मिली है। देश की राष्ट्रीय एवं आर्थिक राजधानी में फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि महाराष्ट्र में अब तक इस संक्रमण से 3 व्यक्तियों की मौत सामने आई है। महाराष्ट्र में अब तक 52 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना को भी गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। मास्क और अन्य बचावों का ध्यान देना बेहद आवश्यक है।

नई दिल्ली के चिकित्सालयों में H3N2 वायरस के मामलों में करीब 150 फीसदी की वृद्धि देखी जा रही है। इस तेजी के बीच देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से एक मौत की खबर सामने आई है। अब तक H3N2 वायरस की वजह से देश में तीन रोगियों की जान जा चुकी है। चिकित्सकों ने बताया, इन्फ्लूएंजा वायरस बुखार, सर्दी एवं शरीर में दर्द जैसे लक्षणों को ट्रिगर करता है तथा कुछ मामलों में निरंतर खांसी की वजह से बनता है। जो मरीजों को बेहद कमजोर बना सकता है।

भारत में फ़्लू के मामलों में इस बढ़ोतरी के पीछे दो इन्फ़्लुएंज़ा 'ए' प्रकार के स्ट्रेन हैं। H3N2 फ्लू के प्रमुख सबवैरिएंट के तौर पर उभरा है, इसके बाद H1N1 आता है। रिपोर्टों के मुताबिक, कथित तीसरी मौत 23 वर्षीय MBBS छात्र की है। बताया जा रहा है कि एक निजी संस्थान का छात्र दोस्तों के साथ बाहर जाने के चलते वायरस से संक्रमित हुआ था। पोस्टमॉर्टम में उसके खून में एच3एन2 संक्रमण के अंश पाए गए।

अब लगेगी 'नशे में धुत' लोगों की फ्लाइट में चढ़ने पर रोक

AIIMS के डॉक्टरों ने कर दिखाया कमाल, जानकर होगी हैरानी

प्रधानमंत्री का पढ़ा लिखा होना जरूरी...;अरविंद केजरीवाल पीएम मोदी पर कही बड़ी बात नरोत्तम मिश्रा ने किया पलटवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -