लोगों के लिए संकट बन सकता है H3N2 वायरस, जानिए क्या है लक्षण
लोगों के लिए संकट बन सकता है H3N2 वायरस, जानिए क्या है लक्षण
Share:

कोविड महामारी से देश उबर ही रहा था कि इसी बीच H3N2 इन्फ्लूएंजा के प्रकोप ने पूरे देश में चिंता और भी ज्यादा बढ़ा दी है. बच्चे और बुजुर्ग तेजी से वायरल की चपेट में आ रहे हैं. डॉक्टर्स के अनुसार एन्फ्लुएंजा के अधिकतर मरीजों में एकजैसे लक्षण हैं. जैसे खांसी, गले में संक्रमण, शरीर में दर्द, नाक से पानी आना. जिसके लेकर मेडिकल एक्सपर्ट्स अलर्ट मोड  में आ चुके है. वह इसके प्रकोप से निपटने के लिए दिशा-निर्देश और सुझाव भी देने में लगे हुए है. जहां एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि H3N2 एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है, जिसके मरीज हर वर्ष इस समय सामने आते हैं. यह ऐसा वायरस है, जो समय के साथ उत्परिवर्तित होता है.

डॉ. गुलेरिया का बोलना है कि यह एन्फ्लुएंजा वायरस ड्रॉपलेट्स के माध्यम से कोविड की तरह ही फैलता है. केवल उन लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है, जिन्हें पहले से ये बीमारी है. एहतियात के तौर पर मास्क पहनें, बार-बार हाथ धोएं, फिजिकल डिस्टेंसिंग रखना होगा. हालांकि इससे बचाव के लिए वैक्सीन भी उपलब्ध है. 

दिल्ली में बढ़े एन्फ्लुएंजा के केस: एन्फ्लुएंजा के मरीज दिल्ली- NCR में तेजी से बढ़ते चले जा रहे है. लगभग हर दूसरे मरीज में इस इन्फ्लूएंजा के लक्षण हैं. सरकार ने अपने सभी क्लिनिक को सलाह दी है कि वे इस वायरल से निपटने के लिए तैयार रहें और दवा और कफ सिरप की आपूर्ति बनाए रखें. दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य विभाग की सलाहकार डॉ. शालिन मित्रा का बोलना है कि हमने क्लीनिकों को अलर्ट रहने और दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की सलाह दी है. हम ICMR के दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं. शालिन मित्रा ने कहा कि यह वायरस अधिकतर 4 से 5 दिनों तक रहता है. इसके लिए लक्षण के आधार पर दवा दी जाने की आवश्यकता है, न कि एंटीबायोटिक्स की.

ICMR और IMA ने जारी की एडवाइजरी: ICMR और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए बोला था कि मरीज इसके लक्षण पाए जाने पर खुद से इलाज न करें, बल्कि डॉक्टर को दिखाकर दवाई भी लें सकते है. साथ ही एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग से बचने के लिए सलाह दी थी.

महिला कर्मचारियों को मुख्‍यमंत्री श‍िवराज ने दिया तोहफा

JDU छोड़ने वाले उपेंद्र कुशवाहा को केंद्र सरकार ने दी Y+ सुरक्षा, राजनीतिक अटकलें हुईं तेज

शराब घोटाला: ED के सामने आज पेश होने से कविता ने किया इंकार, जानिए क्या कहा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -