गुरु पूर्णिमा 2018 : अपनी राशि के अनुसार गुरु को भेंट करें ये चीजें
गुरु पूर्णिमा 2018 : अपनी राशि के अनुसार गुरु को भेंट करें ये चीजें
Share:

ऐसा कहा जाता है कि गुरु के बिना ज्ञान अधूरा होता है और अगर माता पिता के बाद किसी को भगवान का दर्जा दिया जाता है तो वह सिर्फ गुरु हैं. दुनिया में सबसे ऊंचा स्थान गुरु को ही दिया गया है, गुरु को सम्मान देने के लिए ख़ास पर्व भी मनाया जाता है जिसे गुरु पूर्णिमा कहते हैं. बता दें कि आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है.

इस बार गुरु के प्रति आदर सम्मान को व्यक्त करने के लिए यह दिन 27 जुलाई 2018 को आ रहा है. आज हम आपको बताएँगे कि कौन सी राशि वाले लोगों को अपने गुरु को कौन सा गिफ्ट देना चाहिए जिससे उन पर हमेशा गुरु की कृपा बनी रहे. इस दिन को यादगार बनाने के लिए आप अपने गुरु को सफेद रंग के कपड़े, चावल, सफेद मिठाई या फिर कोई भी सफेद रंग की वस्तु गिफ्ट कर सकते हैं.

बता दें कि अगर आपकी राशि वृष, सिंह, वृश्चिक व कुंभ राशि हैं तो आप अपने गुरु को लाल रंग के कपड़े, लाल फल अौर अन्न उपहार में दे सकते हैं. ऐसा कहा गया है कि अगर आप ऐसे गिफ्ट गुरु को देंगे तो आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी.

इसके अलावा मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि वाले लोग अपने गुरु को पीले रंग के फल, वस्त्र, मिठाई आदि चीजें गिफ्ट कर सकते हैं. इस तरह की चीजें उपहार में देना शुभ माना गया है. बता दें कि गुरु और शिक्षक के महत्व को समझने के लिए यह पर्व आदर्श है. ख़ास बात यह है कि व्यास पूर्णिमा या गुरु पूर्णिमा अंधविश्वास के आधार पर नहीं बल्कि श्रद्धाभाव से मनाना चाहिए.

ये भी पढ़े

Video : जानिए गुरु पूर्णिमा के महत्व

गुरुपूर्णिमा पर ऐसे करें अपने कुंडली दोष मुक्त

पर्स में रखें भगवान कृष्ण की ये वस्तु, बनेंगे मालामाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -