गुप्त नवरात्रि में शीघ्र विवाह के लिए कर सकते हैं यह उपाय
गुप्त नवरात्रि में शीघ्र विवाह के लिए कर सकते हैं यह उपाय
Share:

आप जानते ही हैं इन दिनों गुप्त नवरात्रि चल रही है. ऐसे में इस नवरात्रि में रात में पूजन किये जाते हैं. फिलहाल अगर आप शीघ्र विवाह, मनपसंद वर और दांपत्य सुख चाहते हैं तो गुप्त नवरात्रि में आगे बताए गए उपाय कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

1. शीघ्र विवाह के लिए - इसके लिए गुप्त नवरात्रि में शिव-पार्वती का एक चित्र अपने पूजास्थल में रखें और उनकी पूजा करने के बाद नीचे लिखे मंत्र का 3, 5 अथवा 10 माला जाप करें.

2. बाधाओं को दूर करने की प्रार्थना करें- मंत्र- ऊं शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय,
पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा..

3. मनपसंद वर के लिए - इसके लिए 9 दिनों में से किसी भी दिन अपने पास स्थित शिव मंदिर में जाएं. वहां जाकर भगवान शिव एवं मां पार्वती पर जल एवं दूध चढ़ाएं और पंचोपचार (चंदन, पुष्प, धूप, दीप एवं नैवेद्य) से उनका पूजन करें. इसके बाद मौली (पूजा में उपयोग किया जाने वाला लाल धागा) से उन दोनों के मध्य गठबंधन करें. फिर वहां बैठकर लाल चंदन की माला से इस मंत्र का जाप 108 बार करें- ''हे गौरी शंकरार्धांगी. यथा त्वं शंकर प्रिया. तथा मां कुरु कल्याणी, कान्त कान्तां सुदुर्लभाम्..'' अब इसके बाद तीन महीने तक रोज इसी मंत्र का जाप शिव मंदिर में अथवा अपने घर के पूजाकक्ष में मां पार्वती के सामने 108 बार करें. कहा जाता है घर पर भी पंचोपचार पूजा करने से लाभ होता है.

4. दांपत्य सुख के लिए - इसके लिए गुप्त नवरात्रि में रोज नीचे लिखी चौपाई को पढ़ते हुए 108 बार अग्नि में घी से आहुतियां दें. ऐसा करने से चौपाई सिद्ध हो जाएगी. उसके बाद रोज सुबह उठकर पूजा के समय इस चौपाई को 21 बार पढ़ें. अगर संभव हो तो अपने जीवनसाथी से भी इस चौपाई का जाप करने के लिए कहें.

चौपाई -
सब नर करहिं परस्पर प्रीति.
चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति..

गुप्त नवरात्रि पर जरूर करें मां दुर्गा के एक हजार विलक्षण नाम का पाठ

गुप्त नवरात्रि में जरूर करें दुर्गा चालीसा का पाठ

आज है गुप्त नवरात्रि का दूसरा दिन, ऐसे करें माँ तारा देवी को खुश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -