सुबह गुजरात HC ने 'तीस्ता सीतलवाड़' को दिया सरेंडर करने का आदेश, शाम को ही सुप्रीम कोर्ट ने लगा दी रोक
सुबह गुजरात HC ने 'तीस्ता सीतलवाड़' को दिया सरेंडर करने का आदेश, शाम को ही सुप्रीम कोर्ट ने लगा दी रोक
Share:

नई दिल्ली: गुजरात हाई कोर्ट द्वारा फ़ौरन सरेंडर करने का आदेश देने के बाद महज 24 घंटों के अंदर सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात दंगों में साजिश रचने की आरोपी तीस्ता सीतलवाड़ को बड़ी राहत दे दी है। दरअसल, कल ही यानी शनिवार (1 जुलाई) को तीस्ता की जमानत याचिका ख़ारिज करते हुए हाई कोर्ट ने उन्हें फ़ौरन कोर्ट के समक्ष सरेंडर करने का आदेश दिया था। जिसके खिलाफ तीस्ता तुरंत सुप्रीम कोर्ट चली गईं और वहां पर शनिवार रात ही उनकी याचिका पर सुनवाई हुई और उन्हें तत्काल राहत भी मिल गई। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हम गुजरात हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाते हैं। 

गुजरात सरकार की तरफ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में तीस्ता को राहत दिए जाने का पुरजोर विरोध किया, लेकिन अदालत ने उनकी एक न सुनी और तीस्ता सीतलवाड़ को नियमित जमानत दाखिल करने के लिए सात दिन का वक़्त दे दिया। यानी इन 7 दिनों में न तो तीस्ता सरेंडर करेंगी और न ही उन्हें अरेस्ट किया जा सकेगा। वहीं, यदि इस बीच उन्हें नियमित जमानत मिल जाती है, तो वे जेल से बाहर ही रहेंगी। बता दें कि, तीस्ता पर गुजरात दंगों में बेकसूर लोगों को फंसाने के लिए साजिश रचने और फर्जी सबूत गढ़ने के आरोप हैं। इसी मामले में उन्हें अहमदाबाद पुलिस की क्राइम ब्रांच में मामला दर्ज करने के बाद 25 जून 2022 को अरेस्ट भी किया गया था। हालांकि उस समय भी सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें अंतरिम जमानत दे दी थी। इसके बाद से ही तीस्ता जेल से बाहर हैं और अब एक साल बाद उन्होंने नियमित जमानत की अर्जी लगाई थी, जिसपर गुजरात हाई कोर्ट ने उन्हें सरेंडर करने का आदेश दिया था, लेकिन उस आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने 24 घंटों के अंदर रोक लगा दी। 

रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में तीस्ता ने नियमित जमानत के लिए गुजरात उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। इसमें शनिवार () को सुनवाई करते हुए गुजरात हाईकोर्ट ने उनकी याचिका ठुकरा दी थी। गुजरात सरकार की तरफ से अदालत में दावा करते हुए कहा गया था कि तीस्ता सीतलवाड़ को अगर जमानत मिली तो फिर वह सबूतों को नष्ट कर सकती हैं। इसके साथ ही गुजरात सरकार के वकील मितेश अमीन ने हाई कोर्ट से कहा था कि तीस्ता सीतलवाड़ पर मुकदमा भी सबूतों से छेड़छाड़ करने और उसके आधार पर प्रोपेगेंडा फैलाने का ही चल रहा है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस के दिवंगत नेता अहमद पटेल से तीस्ता सीतलवाड़ को 30 लाख रुपये मिले थे। 

कांग्रेस नेता के टूल के रूप में काम कर रही थी तीस्ता सीतलवाड़ :-

रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात सरकार ने कोर्ट में कहा था कि, यह रकम 2002 के गोधरा दंगों के बाद तीस्ता सीतलवाड़ को दी गई थी, ताकि सबूतों से छेड़छाड़ करके और प्रोपेगेंडा फैलाकर नरेंद्र मोदी सरकार को अस्थिर किया जा सके। 2002 के दंगों के बाद एक बड़ी साजिश रचकर नरेंद्र मोदी और अन्य लोगों को फंसाने की नियत से प्रोपेगेंडा चलाने का इल्जाम तीस्ता सीतलवाड़ पर लगा है। इतना ही नहीं मुक़दमे की सुनवाई के दौरान गुजरात सरकार ने स्पष्ट कहा कि तीस्ता सीतलवाड़ ने एक (कांग्रेस के अहमद पटेल) नेता के लिए टूल के रूप में काम किया है। वकील मितेश अमीन ने हाई कोर्ट में कहा कि सीतलवाड़ ने पुलिस अधिकारियों आरबी श्रीकुमार और संजीव भट्ट के साथ मिलकर गुजरात सरकार को अस्थिर करने का षड्यंत्र रचा था और इसके लिए प्रोपेगेंडा चलाया गया था। 

गवाह रईस खान ने भी तीस्ता के खिलाफ दी थी गवाही:- 

गुजरात सरकार द्वारा बनाई गई विशेष जांच दल (SIT) के दावे का भी जिक्र कोर्ट में हुआ था। दरअसल, SIT ने कहा था कि उसने अपनी जांच में सबूत एकत्रित किए हैं, जिससे पता चलता है कि तीस्ता सीतलवाड़ एक सियासी दल के नेता से आर्थिक मदद मिली थी। बता दें कि, इससे पहले इन्हीं आधारों पर गुजरात सरकार ने सेशन कोर्ट में भी सीतलवाड़ की जमानत का विरोध किया था। इस मामले में एक गवाह रईस खान का भी उल्लेख वकील मितेश अमिन ने कोर्ट के सामने किया। मितेश ने कहा कि रईस खान ने भी तीस्ता सीतलवाड़ के साजिश का हिस्सा होने की बात कही थी। 

कांग्रेस नेता ने तीस्ता सीतलवाड़ को 30 लाख रुपए दिए:-

उन्होंने कोर्ट को बताया कि, रईस खान ने अपने बयान कहा था कि अहमदाबाद के सर्किट हाउस में (कांग्रेस के तत्कालीन राज्यसभा सांसद) अहमद पटेल और तीस्ता सीतलवाड़ की मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात में अहमद पटेल ने तीस्ता सीतलवाड़ से कहा था कि यह सुनिश्चित होना चाहिए कि कुछ लोगों को सजा मिले और वे जेल की सलाखों के पीछे जाएं। वकील ने कोर्ट के सामने रईस खान का बयान पढ़ते हुए कहा कि इस मामले में कुछ पुलिस अधिकारियों की भी भूमिका था। वकील ने रईस खान के अलावा नरेंद्र ब्रह्मभट्ट के बयान का भी उल्लेख किया। वहीं, कोर्ट में दाखिल आरोपपत्र में भी तीस्ता सीतलवाड़ को कांग्रेस नेता से 30 लाख रुपये मिलने की बात कही गई है।

राज्यसभा सांसद बनना चाहती थीं तीस्ता सीतलवाड़ :-

वहीं, इस मामले की जांच कर रही SIT ने कोर्ट में दाखिल किए गए अपने हलफनामे में बताया था कि वर्ष 2007 में केंद्र की कांग्रेस सरकार ने सीतलवाड़ को पद्म श्री दिया था। SIT ने बताया कि तीस्ता राज्यसभा सांसद बनना चाहती थीं। SIT ने इसके लिए एक गवाह का हवाला दिया, जिसने दावा किया था कि सीतलवाड़ ने एक सियासी नेता से पूछा कि जब शबाना आजमी और जावेद अख्तर को सांसद बनाया गया, तो उसे क्यों नहीं। बकौल तीस्ता, शबाना और जावेद मियां-बीबी को मौका मिला? मुझे राज्यसभा का सदस्य क्यों नहीं बनाया जा रहा?

'भारत सरकार पूरे देश में मनाएगी रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती, जीवन पर बनेगी फिल्म..', पीएम मोदी ने किया ऐलान

कब और क्यों किया गया था शिमला समझौता ? जानिए इसके बारे में सबकुछ

फेरे से ठीक पहले प्रेमी संग फरार हो गई दुल्हन, क्षुब्ध होकर दूल्हे ने खा लिया जहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -