बाढ़ प्रभावित 4 जिलों के किसानों को 546 करोड़ रुपए देगी गुजरात सरकार

अहमदाबाद: गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार ने बारिश और बाढ़ प्रभावित किसानों के लिए 546 करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान कर दिया है. इसका लाभ सौराष्ट्र क्षेत्र के चार जिलों के कृषकों को मिलेगा. सितंबर के आखिर और अक्टूबर के शुरुआत में हुई मूसलाधार बारिश की वजह से यहां के किसानों की फसल को बहुत नुकसान पहुंचा है. फसल नुकसान के मूल्यांकन के बाद सरकार ने राहत पैकेज का ऐलान किया है.

इससे पहले राज्य की भाजपा सरकार की ओर से कहा गया था कि राज्य के किसानों को 13000 रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा प्रदान किया जाएगा. हालांकि, इस कार्य के लिए कितने रुपए की राशि जारी की गई है, इस संबंध में जानकारी नहीं दी गई थी. अब सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि बाढ़ और बारिश प्रभावित किसानों को 546 करोड़ रुपए वितरित किए जाएंगे. मंत्रिमंडल से स्वीकृति मिलने के बाद बुधवार को राहत पैकेज का ऐलान किया गया. सरकारी के बयान के अनुसार, मुआवजे का फायदा उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनकी फसल को 33 फीसद या उससे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. 

अधिकतम 2 हेक्टेयर के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी. इसका मतलब हुआ कि यदि किसी किसान की 5 हेक्टेयर में लगी फसल को नुकसान पहुंचा होगा, तब भी केवल दो हेक्टेयर के लिए ही मुआवजा दिया जाएगा. गुजरात सरकार ने कहा है कि कृषि राहत पैकेज के तहत चार जिलों जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और पोरबंदर के किसानों को आर्थिक मदद दी जाएगी. बता दें कि यही जिले बारिश के कारण सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं.

जापान में विदेशी आगंतुकों में आई 99 प्रतिशत से अधिक की गिरावट

सीरिया ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से किया आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने का आह्वान

न्यूजीलैंड ने ब्रिटेन के साथ ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौता किया सुरक्षित: जेसिंडा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -