बच्चों के कन्धों पर बढ़ रहा शिक्षा का बोझ, गुजरात सरकार ने किया बड़ा खुलासा
बच्चों के कन्धों पर बढ़ रहा शिक्षा का बोझ, गुजरात सरकार ने किया बड़ा खुलासा
Share:

गांधीनगर: केंद्र सरकार ने नवंबर में स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्‍चों को बड़ी राहत देते हुए उनके बैग के वजन के लिए मानक निर्धारित किए थे. लेकिन अब भी देश के कई स्‍कूल ऐसे हैं, जो इस नियम का अनुपालन नहीं कर रहे हैं. ऐसा ही एक मामला गुजरात के अहमदाबाद से प्रकाश में आया है. यहां स्‍कूली बच्‍चों के बैग का वजन करने के लिए जिला शिक्षाधिकारी ने स्वयं स्‍कूलों का दौरा किया. उन्‍होंने गुजरात शिक्षा बोर्ड के 35 स्‍कूलों में जाकर मुआयना किया. इस दौरान उन्‍हें बच्‍चों के बैग का वजन निर्धारित किए गए मानकों से ज्यादा मिला.

नए साल में किसानों को ये बड़ा तोहफा देने जा रही केंद्र सरकार

अहमदाबाद के 35 स्‍कूलों के दौरे के बीच जिला शिक्षाधिकारी ने बच्‍चों के बस्तों का भी निरिक्षण किया. साथ ही उन्‍होंने इन बच्‍चों के बैग का वजन भी लिया. इसमें उन्‍हें पहली और दूसरी कक्षा के स्‍कूली बच्‍चों के बैग का वजन दो किलोग्राम से भी ज्यादा मिला. इस निरीक्षण पर अधिकारियों ने कहा है कि स्‍कूलों के निरीक्षण में अधिकांश में बच्‍चों के बैग का वजन निर्धारित मानकों से ज्यादा पाया गया है, वहीं कुछ स्‍कूल नियमों का पालन कर रहे हैं.

कांग्रेस ने मनाया 134वें स्थापना दिवस का जश्न, राहुल और मनमोहन ने केक काटकर दी बधाई

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने नवंबर में स्‍कूली बच्‍चों के कन्धों से बोझ कम करने के लिए मानक निर्धारित किए थे. इसके बाद गुजरात सरकार ने भी अपने शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत आने वाले सभी स्‍कूलों को इन नियमों को अनुपालन करने के निर्देश दिए थे. राज्य सरकार ने कहा था कि जो स्‍कूल इन नियमों का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. गुजरात सरकार ने इसीलिए सभी जिला शिक्षाधिकारियों और जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दे दिए थे कि वे स्‍कूलों का निरिक्षण कर ये पता लगाएं की नियमों का अनुपालन हो रहा है या नहीं.

खबरें और भी:-

 

NCPOR ने मांगे आवेदन, मिलेगी हर माह 80 हजार रु सैलरी

जानिए ऐसा क्या हुआ की पति ने लगा ली फांसी

हमारा राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ बंगाल के लिए सम्मान- ममता बनर्जी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -