अब 'कमलम' नाम से जाना जाएगा ड्रैगन फ्रूट, सरकार बोली- इसमें कुछ भी राजनितिक नहीं

By Bhavesh Bakshi
Jan 20 2021 12:14 PM
अब 'कमलम' नाम से जाना जाएगा ड्रैगन फ्रूट, सरकार बोली- इसमें कुछ भी राजनितिक नहीं

गांधी नगर: गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर 'कमलम' करने का निर्णय लिया है। सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि राज्य सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलने का निर्णय लिया है। अब इस फल को कमलम नाम से जाना जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ये फल बाहर से कमल जैसा नज़र आता है।

इसके साथ ही विजय रूपाणी ने कहा कि ड्रैगन शब्द सुनने में अच्छा नहीं लगता और लोग इसे चीन से जोड़कर देखते हैं। इसलिए इसका नाम बदलने का फैसला लिया गया है। संस्कृत में कमलम का अर्थ है कमल। बता दें कि हाल ही में ड्रैगन फ्रूट बहुत तेजी से पॉपुलर हुआ है। बता दें कि मुख्यमंत्री बागवानी विकास मिशन के शुभारंभ के दौरान मंगलवार को मीडिया के साथ बातचीत करते हुए सीएम रूपाणी ने कहा कि हमने ड्रैगन फ्रूट के पेटेंट को कमलम कहे जाने के लिए अर्जी दी है, किन्तु गुजरात सरकार ने निर्णय लिया है कि अब से हम इस फल को कमलम के नाम से जानेंगे।

सीएम रूपाणी ने आगे कहा कि भले ही यह फल ड्रैगन फ्रूट के नाम से जाना जाता हो, किन्तु ये सुनने में उचित नहीं लगता। कमलम एक संस्कृत शब्द है और फल का आकार कमल जैसा है, इसलिए इसका नाम कमलम रखा गया है। हालांकि इसमें कुछ भी सियासी नहीं है।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, आज नहीं हुआ कोई बदलाव

दो माह बाद अचानक दुनिया के सामने प्रकट हुए जैक मा, जिनपिंग की आलोचना करने के बाद से थे 'गायब'

स्पोर्ट्स अकादमी के खिलाड़ियों ने कैनो मैराथन में 6 स्वर्ण, 3 रजत, 2 कांस्य पदक जीते