कोरोना वैक्सीन को लेकर अहमदाबाद से आई अच्छी खबर, सरकार ने दी जानकारी
कोरोना वैक्सीन को लेकर अहमदाबाद से आई अच्छी खबर, सरकार ने दी जानकारी
Share:

अहमदाबाद: दुनियाभर में वैज्ञानिक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए नए-नए तरीके खोजने में लगे हुए हैं। इसी बीच, गुजरात के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ी सफलता प्राप्त की है। गुजरात बायोटेक्नॉलजी रिसर्च सेंटर (GBRC) के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस का पूरा जीनोम सिक्वेंस (genome sequence) ढूंढ लिया है। गुजरात बायोटेक्नॉलजी रिसर्च सेंटर के डायरेक्टर चैतन्य जोशी ने यह जानकारी दी।

गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी इसके सम्बन्ध में ट्वीट भी किया है। ट्वीट में लिखा है कि जीबीआरसी के वैज्ञानिकों पर हमें गर्व है। देश के किसी भी प्रदेश की लैब में पहली बार कोरोना वायरस का पूरा जीनोम सिक्वेंस खोजा गया है। चैतन्य जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने गुजरात में कई कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के शरीर से वायरस का जींस लिया। करीब 100 सैंपल का डीएनए (DNA) टेस्ट किया गया, तब जाकर यह कामयाबी मिली।

जीनोम सिक्वेंस से कोरोना वायरस की उत्पत्ति, दवा बनाने, वैक्सीन तैयार करने, वायरस के टारगेट और वायरस को नष्ट करने को लेकर कई महत्वपूर्ण बातें पता चलेंगी। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस में 9 परिवर्तन देखने को मिले हैं। इससे कोरोना का वैक्सीन बनाने में आसानी होगी।

RBI ने की रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसद की कटौती, गवर्नर दास ने किया ऐलान

कोरोना: GDP पर बोले RBI गवर्नर, कहा- G-20 देशों से बेहतर भारत की स्थिति

कोरोना वैक्‍सीन बनाने के करीब पहुंचा भारत, मिली बड़ी सफलता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -