इस मास्क के संपर्क में आते ही नष्ट हो जाएगा कोरोना वायरस, जानिए कैसे करता है काम
इस मास्क के संपर्क में आते ही नष्ट हो जाएगा कोरोना वायरस, जानिए कैसे करता है काम
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारतीय वैज्ञानिकों ने ऐसा मास्क बनाया है जो कोरोना के वायरस को नष्ट कर देगा. गुजरात के भावनगर जिले स्थित केंद्रीय नमक व समुद्री रसायन अनुसंधान संस्थान (CSMCRI) के वैज्ञानिकों ने एक अनोखा फेस-मास्क विकसित किया है, जिसके संपर्क में आने पर वायरस स्वस्थ नष्ट हो सकते हैं.

CSMCRI के वैज्ञानिकों के अनुसार, इस मास्क की बाहरी छिद्रयुक्त झिल्ली को संशोधित पॉलीसल्फोन मैटेरियल से तैयार किया गया है, जिसकी मोटाई 150 माइक्रोमीटर है. यह मैटेरियल 60 नैनोमीटर या उससे ज्यादा किसी भी वायरस को नष्ट कर सकने में सक्षम है. कोरोना वायरस का व्यास 80-120 नैनोमीटर के मध्य है. अगर इस मास्क को चिकित्सीय मान्यता मिल जाती है, तो कोरोना के प्रकोप से जूझ रहे आम लोगों के साथ-साथ चिकित्सा सेवाओं से सम्बंधित कर्मचारियों एवं डॉक्टरों को बीमारी के खतरे से बचाने में सहायता मिलेगी.

इस मास्क की एक विशेषता यह भी है कि इसे धोकर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है.दूसरे महंगे मास्कों की तुलना में यह बेहद सस्ता है और इसकी लागत 50 रुपये से भी कम आती है. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) से संबद्ध CSMCRI के मेम्ब्रेन साइंस ऐंड सेप्रेशन टेक्नोलॉजी विभाग के चीफ डॉ वी.के. शाही के अनुसार, इस इसकी बाहरी परत वायरस, फंगल एवं बैक्टीरिया प्रतिरोधी है. अर्थात इसकी बाहरी परत के संपर्क में आने पर कोई भी रोगजनक सूक्ष्मजीव अपने आप नष्ट हो सकता है.

रूपए में आई रिकॉर्ड गिरावट, अब तक के सबसे निम्न स्तर पर पहुंचा

विमान यात्रियों को मिली बड़ी राहत, मिल जाएगा टिकट का पैसा

एशिया की आर्थिक वृद्धि दर रहने वाली है शून्य, जाने क्यों

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -