वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद स्वास्थ्यकर्मी हुआ कोरोना संक्रमित

Mar 07 2021 11:54 AM
वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद स्वास्थ्यकर्मी हुआ कोरोना संक्रमित

गुजरात: इस समय पूरे देश में कोविड-19 की वैक्सीन लगाई जा रही है। जी दरअसल वैक्सीनेशन का दूसरा फेज चल रहा है और इसमें आम जनता को वैक्सीन लगाई जा रही है। आप जानते ही होंगे पहले फेज में वैक्सीन देशभर में केवल स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई गई थी। आप जानते ही होंगे वैक्सीन लगने के बाद संक्रमित होने से बचा जा सकता है ऐसी खबरें इस समय तेजी से चर्चाओं में है। लेकिन इन सभी के बीच गुजरात के गांधीनगर से एक बड़ी खबर आई है। जी दरअसल यहाँ वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के कुछ ही दिन बाद एक स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है। इस मामले में गांधीनगर के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एमएच सोलंकी ने बात की है।

उनका कहना है, 'देहगाम तालुका में रहने वाले स्वास्थ्यकर्मी ने वैक्सीन की पहली डोज 16 जनवरी को और दूसरी डोज 15 फरवरी को ली थी। लेकिन दूसरी डोज लेने के कुछ ही दिन बाद उन्हें बुखार आया और उनके लक्षणों की जांच करने पर उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।' इस मामले में उन्होंने यह भी बताया है कि स्वास्थ्यकर्मी के अंदर बहुत हल्के लक्षण कोरोना के मिले हैं उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से उन्हे घर पर होम आइसोलेट कर दिया गया है। कल से यानी सोमवार से वह काम पर लौट आएंगे। अब जब टीका लगने के बाद स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित मिला है तो एक बार फिर वैक्सीन पर सवाल उठने लगे हैं। अब एक बार फिर वैक्सीन पर लोग सवाल दागने में लग चुके हैं।

वहीं अब डॉक्टरों का कहना है कि टीके की दोनों डोज लेने के बाद शरीर में एंटीबॉडी बनने में कम से कम 45 दिन का समय लगता है और इसी के ही साथ टीके के दोनों डोज लेने के बाद भी लोगों को मास्क पहनने के साथ ही दो गज की दूरी सहित कोविड-19 से जुड़े सभी नियमों का सख्ती से पालन करना बहुत जरूरी है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के सप्ताह में हिना खान ने महिलाओं को दिया विशेष संदेश, शेयर किया खास वीडियो

महंत और उसके दो शिष्यों पर महिला ने लगाया दुष्कर्म का आरोप

पाक में एक ही परिवार के 5 सदस्यों को उतारा गया मौत के घाट