‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ के नाम दर्ज हुआ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, पूरी दुनिया में बजा भारत का डंका

अहमदाबाद: गुजरात स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने रविवार (27 नवंबर) को जानकारी दी है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम किसी भी T-20 मैच के दौरान सर्वाधिक दर्शकों की मौजूदगी के लिए ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स’ में शामिल हो गया है। IPL 2022 के फाइनल मैच को इस स्टेडियम में कुल 101,566 दर्शकों ने देखा था।

 

बता दें कि, इस स्टेडियम को पहले गुजरात क्रिकेट संघ (GCA) स्टेडियम मोटेरा के नाम से जाना जाता था। इसकी क्षमता 110,000 दर्शकों की है, जो कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) से तक़रीबन 10,000 ज्यादा है। MCG की क्षमता 100,024 दर्शकों की है। शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'मुझे गर्व और खुशी है कि GCA मोटेरा के भव्य ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ को किसी एक टी20 मैच में सबसे अधिक दर्शकों की मौजूदगी के लिए ‘गिनीज बुक रिकॉर्ड’ में शामिल किया गया है। इस स्टेडियम में 29 मई 2022 को IPL फाइनल के दौरान 101,566 दर्शक मौजूद थे। इसे संभव बनाने के लिए हमारे प्रशंसकों का बहुत-बहुत आभार।'

इस अवसर पर BCCI ने ट्वीट करते हुए कहा कि, 'प्रत्येक भारतीय के लिए बहुत बड़ा क्षण है, क्योंकि भारत ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है। हमारे सभी प्रशंसको और दर्शकों को उनके बेजोड़ जुनून और अटूट समर्थन के कारण यह सफल हो पाया है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम और IPL को शुभकामनाएँ।' वहीं, IPL 2022 के फाइनल मैच से पहले ही BCCI ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था। इससे पहले BCCI ने सबसे बड़ी क्रिकेट जर्सी बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था। इस जर्सी पर सभी 10 IPL टीम के लोगो छपे हुए हैं। BCCI के पूर्व चीफ सौरव गांगुली, सचिव जय शाह और IPL चीफ बृजेश पटेल ने इस गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को रिसीव किया था। इस विशालकाय जर्सी का साइज 66×42 मीटर है।

‘काला चश्मा’ पर जबरदस्त डांस करते नज़र आए पांड्या और धोनी, वायरल हो रहा Video

दूसरे ODI में गिल और SKY ने मचाया तूफ़ान, लेकिन बारिश ने धो दिया मैच

सुरेश रैना को कैसे मिला 'मिस्टर IPL' का खिताब

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -