सुरेश रैना को कैसे मिला 'मिस्टर IPL' का खिताब

मुंबई: टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना आज यानी 27 नवंबर को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से इंटरनेशनल क्रिकेट में जमकर नाम कमाया है. यही नहीं, उन्होंने IPL में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की 4 खिताबी जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. सुरेश रैना के शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें मिस्टर IPL भी कहा जाता है.

27 नवंबर 1986 को श्रीनगर में जन्मे सुरेश रैना ने टीम इंडिया के लिए 226 ODI, 78 T20 और 18 टेस्ट मैचों खेले हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में रैना के नाम 6 शतक और 48 अर्धशतक दर्ज हैं. यही नहीं, रैना ने ODI में 5615, टी20 में 1605 और टेस्ट में 768 रन बनाए हैं. बता दें कि, रैना के पिता एक कश्मीरी पंडित हैं. बचपन से ही रैना क्रिकेटर बनना चाहते थे. यही कारण रहा कि वह श्रीनगर से गाजियाबाद शिफ्ट हो गए. 1999 से रैना ने क्रिकेट को के लिए जमकर अभ्यास शुरू किया, जिसके बाद उन्होंने 2002 में यूपी की अंडर-16 में बेहतरीन प्रदर्शन किया. उसके बाद उन्हें अंडर-19 के लिए चुना गया. 

सुरेश रैना ने ODI मैच में अपना पदार्पण श्रीलंका के विरुद्ध 2005 में किया था. उस दौरान टीम इंडिया के कप्तान राहुल द्रविड़ थे. उन्होंने मिस्टर IPL को डेब्यू कैप दी थी. उस दौरान टीम में महेंद्र सिंह धोनी भी मौजूद थे. अपने करियर के पहले ही मुकाबले में रैना शून्य पर आउट हो गए थे. सुरेश रैना को टी20 क्रिकेट का शहंशाह भी माना जाता है. उन्होंने टी20 में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. रैना IPL में सबसे पहले 5000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज़ भी हैं, जिसके चलते उन्हें मिस्टर IPL की उपाधि दी गई. धोनी और सुरेश रैना के बीच शुरू से जबरदस्त दोस्ती रही. मिस्टर IPL ने धोनी के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा भी की थी.

न्यूज़ीलैंड से मिली हार तो माइकल वॉन ने उड़ाया भारत का मज़ाक, जानिए क्या कहा ?

वर्ल्ड कप में मिली शिकस्त पर BCCI का एक्शन जारी, राहुल द्रविड़ के इस पसंदीदा दिग्गज की छुट्टी !

तलाक की ख़बरों के बीच सानिया मिर्ज़ा का इमोशनल पोस्ट, लिखा- जब आपका दिल भारी हो..

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -