मोदी सरकार पर हुई पैसो की बारिश, जुलाई 2021 में GST कलेक्शन ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
मोदी सरकार पर हुई पैसो की बारिश, जुलाई 2021 में GST कलेक्शन ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
Share:

जुलाई 2021 केंद्र सरकार की कर संबंधी आमदनी के लिहाज से शानदार माह रहा है। केंद्र की मोदी सरकार के खजाने में माल एवं सेवा कर से जुलाई 2021 में 1,16,393 करोड़ रुपये आए हैं। यदि बीते वर्ष के जुलाई माह से तुलना करें तो GST कलेक्शन में 33 फ़ीसदी की बढोत्तरी दर्ज की गई है। इसमें स्टेट GST के तौर पर 28541 करोड़, सेंट्रल जीएसटी 22,897 करोड़ तथा आईजीएसटी के मद में 57,864 करोड़ रुपये सम्मिलित है।

वही GST में सेस की सहायता से जुलाई में केंद्र सरकार को 7790 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं जिसमें 815 करोड रुपये आयातित वस्तुओं पर लगने वाले सेस से प्राप्त हुए हैं। जीएसटी का यह कलेक्शन जुलाई के माह में जीएसटीआर 3b फाइलिंग के माध्यम से हुआ है। जुलाई माह में आयातित वस्तुओं पर वसूले गए आईजीएसटी तथा सेस को भी इस कलेक्शन में सम्मिलित किया गया है।

यदि जुलाई में प्रदेशों से प्राप्त हुए जीएसटी की भागेदारी से बात करें तो महाराष्ट्र मामले में देश में शीर्ष रहा है। महाराष्ट्र ने जुलाई में केंद्र सरकार को 18,900 करोड रुपये का GST दिया है। बीते वर्ष के जुलाई के मुकाबले महाराष्ट्र के GST कलेक्शन में 51 फीसदी की बढोत्तरी हुई है। तत्पश्चात, तमिलनाडु ने बीते वर्ष के मुकाबले 36 फ़ीसदी ज्यादा 6300 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन दिया है। गुजरात की भागेदारी 7630 करोड़ के लगभग रही है, जबकि यूपी ने जीएसटी कलेक्शन में 6011 करोड़ रुपये का योगदान किया है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा एवं तेलंगाना जैसे प्रदेशों की भागेदारी भी जीएसटी कलेक्शन में ठीक ठाक रही है।

दुनिया के 130 देश बेच रहे 'भारत' से सस्ता पेट्रोल, इस देश में है मात्र 1.48 रुपए लीटर

आज से बदलेंगे सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट के नियम, जानिए मिलेगा क्या लाभ?

बिहार: दो मिनी बंदूक कारखानों का भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -