आज से बदलेंगे सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट के नियम, जानिए मिलेगा क्या लाभ?

1 अगस्त मतलब आज से बैंकिंग सेक्टर में कई परिवर्तन हो रहे हैं। इसके साथ ही सैलरी, पेंशन तथा EMI पेमेंट जैसे आवश्यक ट्रांजैक्शंस के लिए अब वर्किंग डेज की प्रतीक्षा नहीं करना होगी। RBI ने National Automated Clearing House (NACH) की पॉलिसी में संशोधन किया है। इस नए नियम के तहत अब आपको अपने वेतन के लिए या पेंशन के लिए शनिवार एवं रविवार यानी वीकेंड के बीतने की प्रतीक्षा नहीं करना होगी। ये परिवर्तन 1 अगस्त, 2021 यानी आज से लागू हो जाएंगे। 

वही यदि माह की पहली दिनांक वीकेंड पर पड़ जाती है, तो सैलरीड क्लास को अपनी सैलरी अकाउंट में क्रेडिट होने के लिए सोमवार तक की प्रतीक्षा करना पड़ती है। RBI गवर्नर शक्तिकांता दास ने बीते माह जून की क्रेडिट पॉलिसी रीव्यू के चलते घोषणा की गई थी कि कस्टमर की सुविधाओं को और बढ़ाने के लिए और  24x7 मौजूद रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट का फायदा उठाने के लिए, NACH जो अभी बैंकों में कार्य दिवसों में उपलब्ध है, इसे सप्ताह के सभी दिनों लागू करने का प्रस्ताव दिया गया है, जो 1 अगस्त, 2021 से प्रभावी होगा।

आपको बता दें कि NACH एक बल्क पेमेंट सिस्टम है जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेश ऑफ इंडिया संचालित करता है। जो कई प्रकार के क्रेडिट ट्रांसफर जैसे डिविडेंड, इंटरेस्ट, सैलरी तथा पेंशन की सुविधा देता है। इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रिसिटी बिल का पेमेंट, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन की EMI, म्यूचुअल फंड निवेश तथा इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान की भी सुविधा देता है। यानी अब आपको इन सभी सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए सोमवार से शुक्रवार मतलब Week Days की प्रतीक्षा नहीं करना पड़ेगा, ये काम Weekends में भी हो जाएंगे। 

जानिए आज LPG सिलेंडर की कीमतों में हुआ क्या बदलाव?

पेट्रोल-डीजल की कीमतें जानकर चमक जाएंगी आँखे, जानिए आज का भाव

बाबुल सुप्रियो ने राजनीति को कहा अलविदा, बोले- मैं राजनीति से अलग होकर भी कर सकता हूँ...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -