दुनिया के 130 देश बेच रहे 'भारत' से सस्ता पेट्रोल, इस देश में है मात्र 1.48 रुपए लीटर
दुनिया के 130 देश बेच रहे 'भारत' से सस्ता पेट्रोल, इस देश में है मात्र 1.48 रुपए लीटर
Share:

नई दिल्ली: भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेज वृद्धि का असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। हालांकि, महंगाई के बढ़ते स्तर के बीच देश में बीते 15 दिनों से तेल कंपनियों ने कोई इजाफा नहीं किया है। इससे 1 अगस्त को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 101.83 रुपए पर यहतावत रहा, जबकि मुंबई में पेट्रोल इस समय 107.83 रुपए में प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। वहीं, देश में पेट्रोल की सबसे अधिक कीमत राजस्थान के श्रीगंगानगर में है। यहां, पेट्रोल 113 रुपए की दर से बिक रहा है। इस आंकड़े की तुलना यदि विश्व के सभी देशों से की जाए, तो सामने आता है कि भारत में पेट्रोल कुल 130 देशों से अधिक महंगा है।

हैरान करने वाली बात यह है कि भारत में पेट्रोल का दाम जिन देशों के मुकाबले अधिक है, उनमें सभी पड़ोसी देश शामिल हैं। जहां पाकिस्तान में तेल इस समय 52 रुपए प्रति लीटर है, वहीं भूटान में इसका भाव 68.44 रुपए है। वहीं, श्रीलंका में पेट्रोल इस समय 68.64 रुपए पर है। इसके साथ ही बांग्लादेश में पेट्रोल 77.92 रुपए और नेपाल में इसकी कीमत 78.23 रुपए है। उत्तर और पूर्व सीमा पर भारत से लगे चीन में भी पेट्रोल इस समय 85.11 रुपए के स्तर पर ही है। दुनियाभर में पेट्रोल की कीमतों की यदि तुलना करें, तो इस समय सबसे सस्ता ईधन वेनेजुएला में है। इस दक्षिण अमेरिकी देश में पेट्रोल की कीमत केवल 1.48 रुपए ही है। 

वहीं इसके बाद अगला नंबर भारत के नजदीक स्थित ईरान का है, जहां पेट्रोल 4.82 रुपए प्रति लीटर है। हालांकि, अमेरिका की तरफ से लगाए गए व्यापारिक प्रतिबंधों के कारण जहां वेनेजुएला से भारत सीमित तेल ही खरीदता है, वहीं ईरान से तेल की खरीद विगत तीन वर्षों से थमी है। उधर, जिन मुल्कों में तेल सबसे महंगा है, उनमें हॉन्गकॉन्ग शामिल है। यहां पेट्रोल 188.72 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। जबकि लेबनान में पेट्रोल का दाम 186.99 रुपए प्रति लीटर है। उसके बाद नीदरलैंड, नार्वे, डेनमार्क, इजरायल जैसे कुछ मुल्कों में पेट्रोल भारत से भी महंगा है।

आज से बदलेंगे सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट के नियम, जानिए मिलेगा क्या लाभ?

जानिए आज LPG सिलेंडर की कीमतों में हुआ क्या बदलाव?

पेट्रोल-डीजल की कीमतें जानकर चमक जाएंगी आँखे, जानिए आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -