कब्ज़ दूर कर खून को साफ़ करता परवल, ये हैं अन्य लाभ
कब्ज़ दूर कर खून को साफ़ करता परवल, ये हैं अन्य लाभ
Share:

जब बात हरी सब्जियों की आती है तो उसमें परवल का भी नाम शामिल है. यह आपकी सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी है. जैसे दूसरी हरी सब्जियां होती हैं वैसे ही परवल भी है जिसके अनेक लाभ होते हैं और उनके बारे में आप नहीं जानते तो यहां जान सकते हैं. इसमें विटमिन ए, बी 1, बी 2 और विटमिन सी भरपूर मात्रा में होता है. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमा‍रियों से लड़ने में मदद करता है परवल. आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में. 

​हेल्दी बोन्स और कफ की समस्या दूर
परवल की सब्जी खाने से पेट की सूजन दूर होती है. पेट में पानी भरने की गंभीर समस्या में लाभ होता है. इसके पत्तियों के लेप से फोड़े, फुंसी और त्वचा संबंधी अन्य रोग दूर किए जा सकता है. परवल हड्डियों को स्वास्थ्य रखता है. कफ की समस्या में यह असरदार होता है. 

​खून साफ करने में मदद करता है
100 ग्राम परवल में विटमिन ए और सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फॉरस और कई अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है. विभिन्न पोषक तत्वों और यौगिकों की उपस्थिति के कारण ऊतकों को साफ करके रक्त शुद्धि यानी खून को साफ करने में मदद करता है परवल. यह रक्त और ऊतकों की सफाई में मदद करता है जिससे रक्त शोधन में मदद मिलती है.

​पाचन में सुधार
परवल में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रि‍या को बेहतर कर, पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं. आयुर्वेद के अनुसार गैस की समस्या होने पर परवल को इलाज के तौर पर अपनाया जाता है.

​कब्ज करता है दूर
100 ग्राम परवल के छिलकों में 24 कैलरीज होती है और इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फॉरस भी भरपूर मात्रा में होता है. आयुर्वेद के अनुसार परवल में त्वचा के रोग, बुखार और कब्ज की समस्याओं को खत्म करने वाले औषधीय गुण होते हैं.

सेंसिटिव आँखों के लिए ऐसे करें मेकअप

एकाग्रता बढ़ाने के लिए ऐसे करें नटराजासन, जानें अन्य लाभ

मेट्रो मैन श्रीधरन ने दिया त्यागपत्र, बताई ये वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -