एक दिन में बस इतने कप ही पीनी चाहिए ग्रीन टी, जानिए इसे पीना का तरीका
एक दिन में बस इतने कप ही पीनी चाहिए ग्रीन टी, जानिए इसे पीना का तरीका
Share:

आजकल ग्रीन टी का बहुत प्रचलन है। लोग अपने स्वास्थ्य को मेंटेन रखने के लिए ग्रीन टी पीते हैं। विशेषज्ञ भी ग्रीन टी को रिकेमंड करते हैं। वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को शानदार उपाय माना जाता है। ये अनॉक्सिडाइज्ड पत्तियों का उपयोग करके बनाई जाने वाली सबसे कम प्रोसेस्ड चाय में से एक है। ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो हमें स्वस्थ रखती है तथा कई रोगों के जोखिम को कम करती है। कई लोग प्रातः खाली पेट ग्रीन टी को पीते हैं। किन्तु क्या आप जानते हैं कि खाली पेट ग्रीन टी सबको डाइजेस्ट नहीं होती। इसलिए दूसरों को देखकर शौक में ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। आज हम आपको ग्रीन टी को पीने का उचित तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे उपयोग करके आप ग्रीन टी का पूरा लाभ उठा पाएंगे।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन लिटरेचर रिव्यू के मुताबिक, ग्रीन टी का प्रोडक्शन करने के लिए, ताजी कटी हुई पत्तियों को फर्मेंटेशन को रोकने के लिए शीघ्र ही स्टीम किया जाता है, जिससे एक ड्राई और स्टेबल प्रोडक्ट प्राप्त होता है। भाप पत्तियों में कलर पिगमेंटेशन को तोड़ने के लिए जिम्मेदार एंजाइमों को समाप्त कर देती है तथा रोलिंग एवं सुखाने की प्रक्रिया के चलते चाय को अपना रंग बनाए रखने की अनुमति देता है।

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट तथा पॉलीफेनोल्स से भरी हुई है तथा इसमें कैफीन होता है। पूरे दिन में 3 कप से अधिक ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए, इससे डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो सकती है। अधिक मात्रा में कैफीन से उल्टी, दस्त, पेट खराब तथा टॉयलेट की दिक्कत हो सकती है। खाना खाने से तुरंत पहले इसे पीने से कब्ज, पेट-दर्द या मिचली की दिक्कत हो सकती है। कई बार सोने से पहले ग्रीन टी पीने से नींद भी नहीं आती। इसलिए दिन में एक-दो कप ही ग्रीन टी पीने का सुझाव दिया जाता है। IBS से पीड़ित व्यक्तियों को ग्रीन इसे पीने से बचना चाहिए।

शोध से पता चलता है की कोविड मानव रेटिना को संक्रमित करता है

गर्मी में खाने लगे हैं आइसक्रीम तो पहले पढ़ लीजिये फायदे और नुकसान

ओमीक्रोन वैरिएंट ने तमिलनाडु कोविड मामलों में डेल्टा वैरिएंट को पूरी तरह से मिटा दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -