बहुमुखी प्रतिभा के धनी है फिल्मकार सतीश कौशिक

Apr 13 2015 11:41 PM
बहुमुखी प्रतिभा के धनी है फिल्मकार सतीश कौशिक
मुंबई : बॉलीवुड के मशहूर फिल्मकार व अभिनेता सतीश कौशिक को फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी हस्ती मानी जाती है. बॉलीवुड में सतीश कौशिक को बहुमुखी प्रतिभा का धनी माना जाता है जिन्होंने न सिर्फ निर्माण और निर्देशन बल्कि हास्य अभिनय और लेखन में भी अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है. सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल, 1956 को मोहिंदरगढ़ जिले (हरियाणा) के एक छोटे से गांव धनौंदा में हुआ था. जन्म के कुछ समय पश्चात ही सतीश कौशिक अपने परिवार के साथ करोल बाग (दिल्ली) आ गए. बचपन से ही उनकी ख्वाहिश अभिनेता बनने की थी. 

उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई दिल्ली के प्रसिद्ध किरोड़ीमल कॉलेज से पूरी की और इसके बाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया. वर्ष 1978 में अभिनय की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में दाखिल हो गए. सतीश कौशिक ने अस्सी के दशक में अभिनेता बनने के सपने के साथ मुंबई में कदम रखा. अभिनेता के रूप में उन्हें 1983 में प्रदर्शित फिल्म मासूम में काम करने का मौका मिला. वर्ष 1987 में प्रदर्शित फिल्म "मिस्टर इंडिया" सतीश कौशिक के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई. इस फिल्म में उन्होंने कैलेन्डर नामक एक बावर्ची का किरदार निभाया और दर्शको को हंसाते हंसाते लोटपोट कर दिया. वर्ष 1989 में प्रदर्शित फिल्म "राम लखन" सतीश कौशिक की महत्वपूर्ण फिल्म में शुमार की जाती है. इस फिल्म में उन्होनें अपने दमदार अभिनय से दर्शको का दिल जीत लिया और अनुपम खेर के साथ सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित भी किए गए. 

दिलचस्प बात है कि यह फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास का पहला मौका था जब एक ही श्रेणी के लिए दो अभिनेताओं को फिल्म फेयर का पुरस्कार दिया गया. फिल्म निर्देशक के तौर पर सतीश की पहली फिल्म श्रीदेवी और अनिल कपूर अभिनीत फिल्म "रूप की रानी चोरों का राजा" (1993) थी. इसके बाद सतीश कौशिक ने तब्बू को हिन्दी फिल्म इण्डस्ट्री में प्रदार्पित करने के लिए फिल्म प्रेम (1995) बनाई. लेकिन दोनों ही फिल्में बॉलीवुड में फ्लॉप साबित हुईं. लेकिन फिर भी सतीश कौशिक ने हार नहीं मानी और लगातार फिल्में निर्देशित करते रहे. आखिरकार "हम आपके दिल में रहते हैं" (1999) के रूप में सतीश को अपनी पहली हिट फिल्म मिल ही गई. इसके बाद में लगातार फिल्मो का निर्देशन करते रहे, और आज वो हमारे सामने एक सक्सेस बॉलीवुड सेलेब्रिटी के रूप में है.